होम / सूर्य की चकाचौंध में छिपा हुआ विशाल 'ग्रह हत्यारा' क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए खतरा बन सकता है

सूर्य की चकाचौंध में छिपा हुआ विशाल 'ग्रह हत्यारा' क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए खतरा बन सकता है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 1, 2022, 8:34 pm IST

क्षुद्रग्रह की तस्वीर (फोटो : NOIRLab ).

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, planet killer asteroid found hiding sun glare): खगोलविदों ने तीन क्षुद्रग्रहों को देखा है जो सूर्य की चकाचौंध में छिपे हुए हैं, जिनमें से एक “ग्रह हत्यारा” क्षुद्रग्रह है जो एक दिन पृथ्वी के रास्ते में आ सकता है।

खगोलविदों ने तीन निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रहों (NEAs) को सूर्य की चकाचौंध में छिपे हुए देखा है। NOIRLab के अनुसार, इन क्षुद्रग्रहों में से एक पिछले तीन वर्षों में देखा गया सबसे बड़ा “संभावित रूप से खतरनाक” वस्तु है।

सूर्य की चकाचौंध में छिपे हैं क्षुद्रग्रह

चिली में सेरो टोलोलो इंटर-अमेरिकल ऑब्जर्वेटरी में डार्क एनर्जी कैमरा के साथ किए गए गोधूलि अवलोकनों का उपयोग करके क्षुद्रग्रहों की खोज की गई थी, जिसे अमेरिकी ऊर्जा विभाग द्वारा निर्मित किया गया था। ये नए खोजे गए एनईए क्षुद्रग्रहों की आबादी का हिस्सा हैं जो पृथ्वी और शुक्र की कक्षाओं के बीच दुबके हुए हैं। सूर्य की चकाचौंध के कारण दोनों ग्रहों के बीच इस क्षेत्र में अवलोकन करना विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है।

द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक स्कॉट एस शेपर्ड ने कहा, “सूर्य की चकाचौंध के पास देखने में कठिनाई के कारण पृथ्वी की कक्षा के भीतर पूरी तरह से कक्षाओं के साथ केवल 25 क्षुद्रग्रहों की खोज की गई है।” शेपर्ड कार्नेगी इंस्टीट्यूशन ऑफ साइंस की पृथ्वी और ग्रह प्रयोगशाला में एक खगोलशास्त्री हैं।

गोधूलि के समय अनुकूल परिस्थितियाँ होने पर संक्षिप्त अवलोकन करके खगोलविदों ने इस चुनौती को प्राप्त किया। ऐसा करने के लिए खगोलविदों को केवल दो संक्षिप्त 10-मिनट की खिड़कियां मिलीं। इसके अलावा, इस तरह के अवलोकन क्षितिज के बहुत करीब हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें पृथ्वी के वायुमंडल की एक मोटी परत के माध्यम से देखना पड़ता है, जो वस्तुओं को धुंधला और विकृत कर सकता है।

खोजे गए क्षुद्रग्रह

शेपर्ड ने तीन खोजे गए क्षुद्रग्रहों में से दो के बारे में बात करते हुए कहा, “अब तक हमें दो बड़े निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह मिले हैं जो लगभग 1 किलोमीटर के पार हैं, एक आकार जिसे हम ग्रह हत्यारे कहते हैं।”

तीनों के बीच, 1.5 किलोमीटर चौड़ा एक क्षुद्रग्रह जिसे 2022 AP7 कहा जाता है, की एक कक्षा है जो किसी दिन हमारे ग्रह के साथ टकराव के रास्ते पर आ सकती है। अन्य, LJ4 और 2021 PH27 में ऐसी कक्षाएँ हैं जो पृथ्वी की कक्षा की सीमाओं के भीतर सुरक्षित रूप से विवश हैं।

दिलचस्प बात यह है कि 2021 PH7 सूर्य के सबसे निकटतम ज्ञात क्षुद्रग्रह है। इससे इसकी सतह सीसा को पिघलाने के लिए पर्याप्त गर्म हो जाती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Raipur Political News: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी घमासान! ब्रजमोहन अग्रवाल बोले- सीट बीजेपी की थी और..
दुनिया भर में बजा भारतीय प्रधानमंत्री का डंका, अब PM Modi के साथ अमेरिका से भारत आएगी ये अप्सरा
UP News: बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर हत्या, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
GATE 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख कब तक, जानें पूरा डिटेल्स
कैसे पेजर ब्लास्ट के जरिए इजरायल ने ली इस मुस्लीम देश के राष्ट्रपति की जान? ईरानी सांसद के दावे के बाद दुनिया भर में मचा हंगामा
Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल
Munesh Gurjar Suspend: मुनेश गुर्जर मेयर पद से निलंबित, राजस्थान सरकार ने जारी किया आदेश
ADVERTISEMENT