होम / PM Modi Ayodhya Visit Highlights: 'हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है', आयोध्या दौरे पर बोले PM मोदी

PM Modi Ayodhya Visit Highlights: 'हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है', आयोध्या दौरे पर बोले PM मोदी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 30, 2023, 6:01 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), PM Modi Ayodhya visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) 30 दिसंबर उत्तर प्रदेश के अयोध्या दौरे के लिए पहुंच चुके हैं। पीएम के आगमन को लकेर सुरक्षा के चाक चौबंद किए गए हैं। खबर एजेंसी की मानें तो अयोध्या में 5,500 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों और कर्मियों को तैनात किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने खबर एजेंसी को शुक्रवार को बताया कि यह बल विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के अतिरिक्त है। जो पीएम को सुरक्षा कवर प्रदान करता है, और आतंकवादी हमलों का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) इकाई प्रदान करता है। पल-पल की अपेडेट के लिए यहां हमसे जुड़े रहें…

03:10 PM, 30 DEC 2023

22 जनवरी को मनाएं दिवाली, पूरी शाम जगमग जगमग होनी चाहिए- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा है कि 140 करोड़ देशवासियों से प्रार्थना कर रहा हूं की आप 22 जनवरी को श्रीराम ज्योति जलाएं और दीपावली मनाएं। 22 जनवरी का शाम पूरा जगमग जगमग होना चाहिए।


03:09 PM, 30 DEC 2023

वंदे भारत और नमो भारत के बाद नई ट्रेन देश को मिली- पीएम मोदी

प्रधान मंत्री ने कहा कि अयोध्या में रोजगार और आत्म -रोजगार के अवसर बनाए जाएंगे। वंदे भारत और नमो भारत के बाद, नई ट्रेन देश द्वारा प्राप्त की गई है, जो अमृत भारत है। यह तिकड़ी न्यू इंडिया को फिर से जीवंत करने जा रहा है। आधुनिक अमृत भारत हमारे गरीब परिवार की बहुत मदद करेगा। दूसरों की सेवा करने के अलावा कोई अन्य धर्म और कर्तव्य नहीं है।


03:04 PM, 30 DEC 2023

अयोध्या जाने वाले विमान में यात्रियों ने ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ किया।



02:59 PM, 30 DEC 2023

राम मंदिर के साथ 315 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज भी बने- पीएम मोदी

अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज देश में सिर्फ केदार धाम का पुनरुद्धार ही नहीं हुआ है, बल्कि 315 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज भी बने हैं। आज देश में महाकाल महालोक का निर्माण ही नहीं हुआ है, बल्कि हर घर जल पहुंचाने के लिए पानी की 2 लाख से ज्यादा टंकियां भी बनवाई गई हैं।”


02:57 PM, 30 DEC 2023

पीएम मोदी ने अयोध्या को लेकर महर्षि वाल्मीकि का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या शहर कैसे था, वल्मीकी ने खुद इसका वर्णन किया है। महान अयोध्या पूरे पैसे से भरा था। समृद्धि शिखर पर थी। अयोध्या का वैभव शिखर पर था। हमें इसे आधुनिकता से जोड़कर वापस लाना होगा। अयोध्या पूरे उत्तर प्रदेश के विकास के लिए दिशा देने जा रही है।


02:55 PM, 30 DEC 2023

भारत का मिजाज अयोध्या में स्पष्ट दिखता है- पीएम मोदी

आज, भारत में काशी विश्वनाथ के निर्माण के साथ, 30 हजार से अधिक पंचायत घर बनाए गए हैं। महाकाल महालोक का निर्माण नहीं किया गया है, लेकिन हर घर ने हर पानी को ले जाया है। आज के भारत का मूड अयोध्या में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। आज विकास की भव्यता यहां दिखाई दे रही है। कुछ दिनों के बाद, भव्यता और दिव्यता दोनों दिखाई देंगे। यह 21 वीं सदी में भारत को सबसे आगे ले जाएगा।


02:53 PM, 30 DEC 2023

राम लला के साथ देश के 4 करोड़ गरीब को मिला पक्का घर- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में कोई भी देश हो अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाना है तो उसे अपने विरासत को संभालना होगा। हमारा विरासत हमें प्रेरणा देता है. एक समय यही था जब यही अयोध्या में राम लला टेंट में विराजमान थे. आज पक्का घर सिर्फ राम लला को नहीं, देश के 4 करोड़ गरीब को भी मिला है।


02:50 PM, 30 DEC 2023

अयोध्या नगरी को देश के पटल पर विकास के साथ खड़ा करेंगे- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में 30 दिसंबर की यह तारीख बहुत ऐतिहासिक रही है। इस दिन, 1943 में, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंडमान में भारत की स्वतंत्रता को झकझोर दिया था। आज हम स्वतंत्रता के अमृत के संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं। आज, 15 हजार करोड़ से अधिक रुपये से अधिक के विकास कार्यों की नींव पत्थर और उद्घाटन यहां शुरू की गई है। अयोध्या विकास के साथ विकास के शहर को विकास के साथ देश की मेज पर रखेगा।

02:48 PM, 30 DEC 2023

दुनिया को 22 जनवरी का इंतजार- पीएम मोदी

अयोध्या में, पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का बेसब्री से इंतजार कर रही है। ऐसी स्थिति में, अयोध्या निवासियों के बीच यह उत्साह और उत्साह बहुत स्वाभाविक है। मैं भारत के मिट्टी के कण और भारत के लोगों का पुजारी हूं और मैं आपकी तरह ही उत्सुक हूं। अयोध्या में, ऐसा लग रहा था कि पूरा शहर सड़क पर आ गया। मैं इस प्यार के लिए अपना आभार व्यक्त करता हूं।


02:33 PM, 30 DEC 2023

15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में 15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।


02:30 PM, 30 DEC 2023

500 सालों का इंतजार हुआ खत्म- सीएम योगी

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से प्रभु श्री राम अपने मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। 500 सालों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। प्रभु के आगमन के पहले प्रधानमंत्री का संकल्प था कि अयोध्या को दुनिया की सुंदरतम नगरी के रूप में स्थापित करेंगे। आज जिस भव्यता के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत अयोध्या वासियों ने किया है, ये एक नए भारत की नई अयोध्या के दर्शन हम सभी को कराता है।”


01:25 PM, 30 DEC 2023

PM ने किया महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट का उद्घाटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम का उद्घाटन किया।

हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा।


01:20 PM, 30 DEC 2023

कुछ ही देर में अयोध्या धाम का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर पीएम नरेंद्र मोदी। पीएम मोदी कुछ ही देर में महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम का उद्घाटन करेंगे।


01:15 PM, 30 DEC 2023

मीरा माँझी के घर पहुंचे PM Modi

अयोध्या- रेलवे स्टेशन से लौटते वक्त पीएम मोदी अचानक पीएम आवास योजना के लाभार्थी मीरा माँझी के घर पहुँचे।

PM Modi
PM Modi

12:25 PM, 30 DEC 2023

बच्चों से मिले PM Modi

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई अमृत भारत ट्रेन में बच्चों से मुलाकात की।


12:20PM, 30 DEC 2023

‘2 नई अमृत भारत ट्रेनों और 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी’

पीएम नरेंद्र मोदी ने दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।


12:00PM, 30 DEC 2023

PM ने किया अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन भवन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। स्टेशन भवन ‘सभी के लिए सुलभ’ और ‘आईजीबीसी प्रमाणित ग्रीन स्टेशन भवन’ होगा: पीएमओ


11:40AM, 30 DEC 2023

PM के स्वागत में देशभर से पहुंचे संत

पीएम मोदी की स्वागत के लिए अयोध्या में साधु संत पुष्प वर्षा करने भारी तादाद में पहुंचे हैं। पुरुष वर्ष के लिए गुलाब केंद्र के फूल आसपास के जिलों से मांगे गए थे। के प्रस्तावित मार्ग पर घरों की साथ सजा में भी पुष्पों की विशेष व्यवस्था की जा रही है।


11:36AM, 30 DEC 2023

जनता ने किया भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या पहुंचने पर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। सड़को के आस पास लोगों ने खुशी के साथ उनका स्वागत किया।


11:15AM, 30 DEC 2023

पीएम मोदी का रोड शो

उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम, पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।


10:38 AM, 30 DEC 2023

‘पीएम मोदी पहुंचे राम नगरी’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं। कुछ देर में रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम जंक्शन पहुंच जाएंगे। उसका उद्घाटन करेंगे।


10:15 AM, 30 DEC 2023

‘BJP  करेगी बड़ी घोषणा’

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के अभिषेक समारोह के निमंत्रण पर, शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत कहते हैं, “अब, केवल एक चीज बची है कि भाजपा घोषणा करेगी कि भगवान राम चुनाव में उनके उम्मीदवार होंगे। इतना ही” भगवान राम के नाम पर राजनीति की जा रही है।”


9:50 AM, 30 DEC 2023

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे के उद्घाटन पर डिप्टी सीएम 

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए आज पीएम मोदी के अयोध्या दौरे पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कहते हैं, “मुझे खुशी है कि पीएम मोदी यहां आ रहे हैं। दुनिया भर से भगवान राम भक्त आ सकते हैं।” आज अयोध्या में एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा…”


9:45 AM, 30 DEC 2023

मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा- आज एक ऐतिहासिक दिन

यूपी के मंत्री जितिन प्रसाद कहते हैं, “आज एक ऐतिहासिक दिन है और पीएम मोदी ने अयोध्या के पुनर्निर्माण का जो संकल्प लिया था, वह लोगों के सामने पूरा हो रहा है। हवाई अड्डे के टर्मिनल को जनता के लिए चालू कर दिया गया है। हमें काम करने का अवसर मिला है।” एक नए अयोध्या शहर के लिए…”


9:40 AM, 30 DEC 2023

PM के सुरक्षा के सख्त इंतजाम

  • सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी और प्रबंधन के लिए तीन उप महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी और 17 पुलिस अधीक्षक (एसपी) रैंक के अधिकारियों को तैनात किया गया है।
  • साथ ही उनकी मदद के लिए 38 एडिशनल एसपी तैनात किए गए हैं।
  • 33 महिला एसआई और 2,000 कांस्टेबल सहित 358 उप-निरीक्षकों (एसआई) के साथ कुल 82 डिप्टी एसपी और 90 इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों को उस मार्ग पर विभिन्न बिंदुओं पर रणनीतिक रूप से तैनात किया जाएगा।
  • जिस पर पीएम का काफिला अयोध्या में चलेगा। इसके अतिरिक्त, प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (PAC) की 14 कंपनियां और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPC) की छह कंपनियां तैनात रहेंगी।
  • इसके अलावा, 450 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को ट्रैफिक डायवर्जन के प्रबंधन के लिए तैनात किया जाएगा।
  • अधिकारी ने कहा कि इस आयोजन के लिए यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ते, बम निरोधक दस्ते और डॉग स्क्वॉड के साथ-साथ यूपी स्पेशल टास्क फोर्स की अलग-अलग टीमों को तैनात किया जाएगा।
  • इसके अलावा, पीएम की यात्रा के दौरान अयोध्या में हर गतिविधि की निगरानी और मूल्यांकन करने के लिए खुफिया ब्यूरो और राज्य खुफिया इकाई के 200 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

9:30 AM, 30 DEC 2023

नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत

इसके अलावा पीएम मोदी 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयम्बटूर-बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की तीन रेल परियोजनाओं को भी जारी करने जा रहे हैं। इनमें रूमा चकेरी-चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना शामिल है।


9:20 AM, 30 DEC 2023

नई अमृत भारत ट्रेन को PM दिखाएंगे हरी झंडी 

उत्तर प्रदेश: नई अमृत भारत ट्रेन के दृश्य, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।


 

9:15 AM, 30 DEC 2023

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम के दृश्य

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम के दृश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।


9:00 AM, 30 DEC 2023

‘हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण’

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चेयरमैन संजीव कुमार का ने कहा कि, “अयोध्या में हवाई अड्डा बन चुका है और एएआई ने इसे 20 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया है। अयोध्या के लिए हवाई कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।” आज। हम आज खुश हैं और मुझे उम्मीद है कि देश भर में लोग खुश होंगे।”


Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT