होम / PM Modi: 'चांद पर तिरंगा फहरा भारत ने दुनिया को दिखाई अपनी क्षमता', एथेंस में प्रवासी भारतीयों से बोली ये बात…

PM Modi: 'चांद पर तिरंगा फहरा भारत ने दुनिया को दिखाई अपनी क्षमता', एथेंस में प्रवासी भारतीयों से बोली ये बात…

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 26, 2023, 4:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi: ग्रीस की राजधानी एथेंस में प्रवासी भारतीय समुदाय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने चंद्रमा पर तिरंगा फहरा कर दुनिया को अपनी क्षमता दिखाई है। उन्होंने कहा कि भारत का विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार वैश्विक स्तर पर लहर पैदा कर रहा है

पृथ्वी से चंद्रमा के बीच की दूरी से छह गुना से भी ज्यादा: मोदी

प्रधानमंत्री संबोधित करते हुए कहते हैं कि, सरकार ने पिछले नौ साल में विकास के कई काम किए हैं। उनके समय में बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में जितना निवेश हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद भारत में 25 लाख किलोमीटर लंबी ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई है, जो पृथ्वी से चंद्रमा के बीच की दूरी से छह गुना से भी ज्यादा है। भारत ने रिकॉर्ड समय में 700 जिलों में स्वदेशी 5जी तकनीक सेवा शुरू कर दी है।

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भी इस दौरान बनकर तैयार

आगे प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि, भारत में दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल और सड़क बनकर तैयार हो गया है। सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम और दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भी इस दौरान बनकर तैयार हुई है। विश्व बैंक और भारतीय मुद्रा कोष भारतीय अर्थव्यवस्था की सराहना कर रहे हैं। बड़ी कंपनियों के बीच भारत में निवेश करने की होड़ लगी है।

विदेशी निवेश के लिए भारत द्वार खुले

पीएम मोदी ने एथेंस में एक बिजनेस लंच में भारत और ग्रीस के व्यापार प्रतिनिधिमंडलों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि, दोनों देशों के संबंधों में सकारात्मक गति आई है और व्यापारियों को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेश के लिए भारत के दरवाजे हमेशा खुले हैं। रक्षा क्षेत्र को भी खोल दिया गया है। सह-विकास और सह-उत्पाद के लिए अपार संभावनाएं हैं। कारोबार करने को परिस्थितियों को भी सुगम बनाया गया है।

इस्कान प्रमुख से भारत में 2019 में

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों की नामचीन हस्तियों से मुलाकात की और भारतीय संस्कृति को लोकप्रिय बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की। पीएम ने जिन लोगों के साथ बातचीत हुई उनमें एथेंस विश्वविद्यालय में भारतविद् और संस्कृत व हिंदी के प्रोफेसर दिमित्रियोस वासिलियाडिस और सामाजिक धर्मशास्त्र विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. अपोस्टोलोस माइकेलिडिस शामिल थे। प्रधानमंत्री की एथेंस में इस्कान के प्रमुख गुरु दयानिधि दास से मुलाकात हुई। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने इस्कान प्रमुख से भारत में 2019 में हुई मुलाकात को याद किया।

ये भी पढ़ें- Festival Of Ideas: विपक्षी दलों से अगर वन टू वन लड़ाई हुई तो बीजेपी का वोट प्रतिशत खुद ही बढ़ेगा: भाजपा नेता सैयद जफर इस्लाम  

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.