होम / बुधवार को प्रधानमंत्री दिल्ली के तीन हज़ार से ज्यादा झुग्गी वालों को देंगे पक्का मकान

बुधवार को प्रधानमंत्री दिल्ली के तीन हज़ार से ज्यादा झुग्गी वालों को देंगे पक्का मकान

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 1, 2022, 10:45 pm IST

345 करोड़ की लगात से इन घरों को बनाया गया है.

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, PM Modi to inaugurate 3,024 newly constructed flats for slum peoples): प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ‘इन-सीटू स्लम पुनर्वास’ परियोजना के तहत झुग्गीवासियों के पुनर्वास के लिए बनाए गए कालकाजी, दिल्ली में 3,024 नवनिर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे और भूमिहीन में पात्र लाभार्थियों को चाबियां सौंपेंगे।

यह कार्यक्रम दिल्ली के विज्ञान भवन में बुधवार शाम 4:30 बजे आयोजित होगा। सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा 376 झुग्गी झोपड़ी समूहों में इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास का कार्य किया जा रहा है।

पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य झुग्गी झोपड़ी समूहों के निवासियों को उचित सुविधाओं और सुविधाओं के साथ एक बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है।

तीन परियोजनाएं पूरी होनी है

डीडीए ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के अंतर्गत कालकाजी स्थित भूमिहीन शिविर, नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर नाम के तीन मलिन बस्ती समूहों का यथास्थान पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। इसके लिए पास के खाली वाणिज्यिक केंद्र स्थल पर 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण किया गया है।

भूमिहीन शिविर में झुग्गी-झोपड़ी स्थल को भूमिहीन शिविर के पात्र परिवारों को नवनिर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लैटों में पुनर्वासित करके खाली किया जाएगा। भूमिहीन शिविर स्थल की छुट्टी के बाद, दूसरे चरण में, इस खाली स्थल का उपयोग नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास के लिए किया जाएगा।

परियोजना का पहला चरण पूरा हुआ है

परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है और 3024 फ्लैट रहने के लिए तैयार हैं। इन फ्लैटों का निर्माण लगभग 345 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और ये सभी नागरिक सुविधाओं से लैस हैं, जिनमें विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स के साथ बनाया गया है।

रसोई में उदयपुर ग्रीन मार्बल लगाए गए है। सामुदायिक पार्क, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, दोहरी पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट, स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए भूमिगत जलाशय आदि जैसी सार्वजनिक सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं। फ्लैटों का आवंटन लोगों को मालिकाना हक के साथ-साथ सुरक्षा की भावना भी प्रदान करेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT