होम / Prevent From Pneumonia: इस तरीके से आप सर्दी में निमोनिया से बच सकते है

Prevent From Pneumonia: इस तरीके से आप सर्दी में निमोनिया से बच सकते है

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : December 31, 2022, 11:07 pm IST

निमोनिया एक गंभीर बीमारी है जो बैक्टीरिया या वायरस के कारण हो सकती है और यह लगभग सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। निमोनिया सर्दियों के महीनों के दौरान होना आम बात है, ठंड का मौसम लोगों को श्वसन संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना देती है।

हम आपको बताते है कि इस सर्द मौसम में खुद को निमोनिया से कैसे बचाएं

  1. टीका लगवाएं (Get vaccinated)- निमोनिया से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है टीका लगवाना। विशेष आबादी में कई टीके उपलब्ध हैं जैसे डीएम, सीओपीडी, कम प्रतिरक्षा वाले लोग जिन्हें चिकित्सा कारणों और वृद्धावस्था के लिए स्टेरॉयड की आवश्यकता होती है। ऐसी आबादी में वैक्सीन न्यूमोकोकल वैक्सीन और फ्लू वैक्सीन सहित विभिन्न प्रकार के निमोनिया से बचा सकता है।
  2. अपने हाथों को बार-बार धोएं (Wash your hands frequently)- अपने हाथों को बार-बार धोना निमोनिया सहित श्वसन संक्रमण के प्रसार को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। खाना खाने से पहले और बाथरूम का उपयोग करने के बाद कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोए।
  3. बीमार लोगों के निकट संपर्क से बचें (Avoid close contact with sick people)- यदि आप किसी बीमार व्यक्ति के आसपास हैं, तो श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। हाथ मिलाने या गले लगने सहित बीमार लोगों के निकट संपर्क से जितना हो सके उतना बचें।
  4. गर्म और शुष्क रहें (Stay warm and dry)- ठंड का मौसम आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है, जिससे आप श्वसन संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। कपड़ों की परतें पहनकर, अपने सिर और कानों को ढक कर और अपने पैरों को सूखा रखकर गर्म और शुष्क रहने का प्रयास करें।
  5. हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)- बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से श्वसन मार्ग में बलगम को पतला करने में मदद मिल सकती है और सांस लेने में आसानी हो सकती है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  6. धूम्रपान से बचें (Avoid smoking)- धूम्रपान श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है और निमोनिया के खतरे को बढ़ाता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो निमोनिया और अन्य श्वसन संबंधी बीमारियों के अपने जोखिम को कम करने के लिए इसे छोड़ने की कोशिश करें।
  7. स्वस्थ आहार लें (Eat a healthy diet)- स्वस्थ आहार आपका इम्यून सिस्टम बढ़ाने और श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अपने शरीर को मजबूत रखने में मदद के लिए विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जरुर खाएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT