होम / कल प्रधानमंत्री का हिमाचल दौरा, राज्य को देंगे कई सौग़ात

कल प्रधानमंत्री का हिमाचल दौरा, राज्य को देंगे कई सौग़ात

Roshan Kumar • LAST UPDATED : October 12, 2022, 9:24 pm IST

इंडिया न्यूज़ (शिमला, prime minister himachal visit): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे, वह इस दौरान राज्य को कई सौग़ात देंगे। वह राज्य के ऊना रेलवे स्टेशन से अंदौरा- नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री आईआईआईटी ऊना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और ऊना में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद वह चंबा में एक सार्वजनिक समारोह में, दो पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और हिमाचल प्रदेश में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) -III का शुभारंभ करेंगे।

राज्य में बढ़ेगा निवेश 

प्रधानमंत्री के आत्मानिर्भर भारत के आह्वान ने देश को सरकार की विभिन्न नई पहलों के समर्थन के माध्यम से कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर किया है। ऐसा ही एक प्रमुख क्षेत्र फार्मास्यूटिकल्स है, और इस क्षेत्र में आत्मानिर्भरता लाने के लिए, प्रधान मंत्री ऊना जिले के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला भी रखेंगे, इसको करीब 1900 करोड़ की लगत से बनाया जाएगा, यह पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता कम करने में मदद करेगा।

इसमें करीब दस हज़ार करोड़ रुपये का निवेश राज्य में आने की उम्मीद है और करीब 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने का अनुमान है। यह राज्य में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा।

इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) ऊना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसकी आधारशिला 2017 में प्रधान मंत्री द्वारा रखी गई थी। वर्तमान में, इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

उन्नत वंदे भारत को पीएम करेंगे रवाना 

प्रधानमंत्री इस दौरान जिस वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत करेंगे, वह देश में शुरू की जाने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्का है और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है। यह महज 52 सेकेंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। ट्रेन की शुरूआत से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान करने में मदद मिलेगी।

प्रधान मंत्री दो जल विद्युत परियोजनाओं – 48 मेगावाट चंजू-III हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट और 30 मेगावाट देवथल चंजू हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इन दोनों परियोजनाओं से सालाना 270 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन होगा और हिमाचल प्रदेश को लगभग इन परियोजनाओं से 110 करोड़ का वार्षिक राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

प्रधान मंत्री राज्य में लगभग 3125 किलोमीटर सड़कों के उन्नयन (Upgradation) के लिए हिमाचल प्रदेश में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) -III का भी शुभारंभ करेंगे। 420 करोड़ रुपये से अधिक केंद्र सरकार द्वारा इस चरण के लिए दिए गए है। इसके तहत 15 सीमा और दूर-दराज के ब्लॉकों में 440 किलोमीटर सडकों का उन्नयन होना है.

इस साल गुजरात और हिमाचल में होना है चुनाव 

इस साल दिसंबर में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव होने वाले है। इसको देखते हुए प्रधानमंत्री ने इन दोनों राज्यों में अपने दौरे बढ़ा दिए है। मंगलवार को ही प्रधानमंत्री ने गुजरात के राजकोट और अहमदाबाद का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया था। गुरुवार को जब प्रधानमंत्री हिमाचल में होंगे तभी देश के गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद में बीजेपी की “गुजरात गौरव यात्रा” और नवसारी जिले के ऊनई में “आदिवासी विकास यात्रा” को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे .

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
Chhattisgarh Road Accident: छत्तीसगढ़ की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, ट्रक और कार की टक्कर में 10 लोगों की गई जान-Indianews
कौन हैं बॉक्सिंग ऐप मेकर और भारतीय मूल के अरबपति की पत्नी Erika Hammond? -Indianews
ADVERTISEMENT