होम / महिलाओं और बेटियों से 3 सिलेंडर, मुफ्त स्कूटी और 51 हजार देने का वादा, जानें BJP का 'स्त्री संकल्प पत्र'

महिलाओं और बेटियों से 3 सिलेंडर, मुफ्त स्कूटी और 51 हजार देने का वादा, जानें BJP का 'स्त्री संकल्प पत्र'

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 7, 2022, 6:03 pm IST

Assembly Election: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने ‘स्त्री संकल्प पत्र’ का अनावरण किया है। बता दें कि ये राज्य में महिला सशक्तिकरण और महिला नेतृत्व वाले विकास के उद्देश्यों को मजबूत करता है। इस ‘स्त्री संकल्प पत्र’ के तहत अब सरकार बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए ‘मुख्यमंत्री शगुन योजना’ में मिलने वाली 31,000 रुपये की रकम को बढ़कार 51,000 रुपये कर देगी।

‘देवी अन्नपूर्णा योजना’ में मिलेंगे ये लाभ

आपको बता दें कि अब ‘देवी अन्नपूर्णा योजना’ के माध्यम से राज्य में गरीब परिवारों की महिलाओं को 3 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। इसके अलावा महिला स्वयं सहायता समूहों को दिए जाने वाले ऋण की ऊपरी सीमा को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही ब्याज दर को घटाकर दो प्रतिशत कर दिया जाएगा।

चुनावी मौसम में बेटियों और महिलाओं से ये बड़े वादे

जानकारी के अनुसार, चुनावी मौसम में मौजूदा सरकार ने महिलाओं को कई सौगातें दी हैं। छठी से 12वीं कक्षा तक की स्कूली लड़कियों को साइकिल और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को एक स्कूटी प्रदान करेगी। सरकार गर्भवती महिलाओं को उचित इलाज, साथ ही मां और बच्चे की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए 25,000 रुपये की राशि प्रदान करेगी।

महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा

इसके अतिरिक्त, अटल पेंशन योजना में गरीब परिवारों की 30 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं का नामांकन किया जाएगा। ‘संकल्प पत्र’ जारी करते हुए, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने समान नागरिक संहिता (UCC) और सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया।

नड्डा ने किए ये वादे

12 नवंबर को अपने गृह राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए एक सप्ताह से भी कम समय के साथ, नड्डा ने वादा किया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में रहती है तो सरकार और पांच नए मेडिकल कॉलेज सहित 8 लाख नौकरियां पैदा होंगी। भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ को जारी करते हुए, नड्डा ने वादा किया कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो हिमाचल प्रदेश में यूसीसी लागू किया जाएगा। साथ ही कहा कि इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तस्वीर में दिख रही बच्ची आज है मशहूर एक्ट्रेस, थ्रोबैक से फैंस हुए कन्फ्यूजन – Indianews
CBSE Results 2024: डिजिलॉकर पर सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट करें चेक, यहां जानें आसान तरीका- indianews
Shani Mantra: शनि देव को इस तरह करें प्रसन्न, मंत्र के उच्चारण से मिलेगा आशीर्वाद – Indianews
Israel Hamas war: दक्षिण गाजा के अस्पतालों में बचा है सिर्फ तीन दिन का ईंधन, WHO ने दी चेतावनी -India News
Cyber Fraud: ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों पर सरकार ने कसा शिकंजा, 300 से ज्यादा मोबाइल नंबर किए ब्लॉक -India News
Serum Institute: कोविशील्ड के साइड इफेक्ट पर सीरम इंस्टीट्यूट ने दी प्रतिक्रिया, जानिए कंपनी ने क्या कहा? -India News
Kerala: अमेरिका में केरल के बिशप का निधन, कार की चपेट में आने से हुआ हादसा -India News
ADVERTISEMENT