होम / प्रदेश में दर्ज रेप के 41 प्रतिशत मामले झूठे: राजस्थान के डीजीपी

प्रदेश में दर्ज रेप के 41 प्रतिशत मामले झूठे: राजस्थान के डीजीपी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 17, 2023, 10:58 am IST

इंडिया न्यूज़ (जयपुर, Rajasthan DGP says 41 percent rape cases in state are false) : एक चौंकाने वाले खुलासे में, राजस्थान पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उमेश मिश्रा ने सोमवार को कहा कि राज्य में दर्ज बलात्कार के 41 प्रतिशत मामले झूठे हैं।

राजस्थान पुलिस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता के दौरान, डीजीपी मिश्रा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “गौरतलब है कि हमारे राज्य में दर्ज कुल बलात्कार के मामलों में से 41 प्रतिशत झूठे पाए जाते हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर झूठे मामलों का प्रतिशत केवल 8 है।”

मध्य प्रदेश पहले नंबर पर

मिश्रा ने यह भी कहा कि यह गलत धारणा है कि रेप के मामलों में राजस्थान भारत में पहले स्थान पर है, जबकि सच्चाई यह है कि मध्य प्रदेश पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर है.

उन्होंने दावा किया कि इस गलतफहमी के पीछे का कारण यह है कि राजस्थान पुलिस ऐसे हर मामले को दर्ज करती है। मध्य प्रदेश में बलात्कार के मामलों की कम संख्या का कारण प्राथमिकी दर्ज करने में विफलता है।

झूठे केस पर होगी कार्रवाई

डीजीपी ने उल्लेख किया कि अन्य राज्य बलात्कार जैसे गंभीर मामलों में मामले दर्ज नहीं करते हैं और वे शिकायत के बजाय उनकी जांच शुरू कर देते हैं। उन्होंने कहा, “कई बार इसका फायदा अपराधियों को मिल जाता है और कई अहम सबूतों के नष्ट होने का खतरा रहता है।”

उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान में पुलिस को स्पष्ट निर्देश हैं कि रेप का मामला दर्ज करने में देरी नहीं होनी चाहिए। झूठा मुकदमा दर्ज होने पर प्राथमिकी दर्ज कर झूठा मुकदमा दर्ज कराने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

सजा की दर ज्यादा

उन्होंने यह भी कहा, ”बलात्कार के लंबित मामलों का राष्ट्रीय औसत 30 फीसदी है, जबकि राजस्थान में यह महज 12 फीसदी है, जबकि सजा मिलने का राष्ट्रीय औसत 28 फीसदी है। जबकि राजस्थान में ऐसे मामलों में सजा मिलने की दर 47.9 हैं,”

डीजीपी मिश्रा ने बताया कि पेपर लीक मामले में पुलिस ने आरोपियों पर चौतरफा हमला बोल दिया है। पुलिस के सुझाव पर सरकार ने माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए प्रभावी कानून बनाने का आश्वासन दिया है.

राज्य में गैंगवॉर को लेकर उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस ने संगठित गिरोहों पर काफी हद तक काबू पा लिया है, हालांकि यह अब भी एक चुनौती बनी हुई है। हरियाणा और पंजाब के गैंगस्टर सीमावर्ती जिलों से आते हैं। उन्होंने कहा, “यह एक चुनौती है लेकिन उन राज्यों की पुलिस के सहयोग से हम उन्हें ट्रैक कर रहे हैं।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
ADVERTISEMENT