होम / Ram Mandir Inauguration: प्राण प्रतिष्ठा से पहले महातपस्या कर रहें हैं पीएम मोदी, जमीन पर सोना समेत कई नियम शामिल

Ram Mandir Inauguration: प्राण प्रतिष्ठा से पहले महातपस्या कर रहें हैं पीएम मोदी, जमीन पर सोना समेत कई नियम शामिल

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 18, 2024, 6:03 pm IST
Ram Mandir Inauguration: प्राण प्रतिष्ठा से पहले महातपस्या कर रहें हैं पीएम मोदी, जमीन पर सोना समेत कई नियम शामिल

Ram Mandir Inauguration

India News (इंडिया न्यूज़), Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को रामलाला का प्राण प्रतिष्ठा होना है। इस पूजा के मुख्य यजमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी है। 16 जनवरी से अनुष्ठान कार्यक्रम शुरु हो चुका है। जिसकी वजह से पीएम मोदी भी “यम नियमों” का पालन करने में लगे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राम मंदिर के अभिषेक समारोह में भाग लेने से पहले नियमों और अनुष्ठानों का सख्ती से पालन कर रहे हैं।

यम नियमों का पालन

बता दें यम नियमों में 11-दिवसीय संहिता में तपस्या और ध्यान और विशेष “सात्विक” आहार के साथ मन और शरीर को शुद्ध करना शामिल है। जिसमें प्याज, लहसुन और कई अन्य वस्तुओं पर प्रतिबंध है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इन नियमों को देखते हुे पीएम मोदी जमीन पर सो रहे हैं। साथ ही केवल नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं।

प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य अनुष्ठान

मंदिर के अभिषेक के लिए अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो गए हैं। सूत्रों ने बताया कि 22 जनवरी को पीएम मोदी “प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए पूजा करेंगे। लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य अनुष्ठान करेगी। “प्राण प्रतिष्ठा’ का अर्थ है मूर्ति को दिव्य चेतना से युक्त करना। यह मंदिर में पूजा की जाने वाली प्रत्येक मूर्ति के लिए जरूरी है। मंदिर समिति ने कहा है कि इसके लिए शुभ समय 22 जनवरी को दोपहर 12.30 बजे है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT