होम / Success Story: अर्तिका शुक्ला ने सेल्फ स्टडी से किया पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी क्रैक, जानिए सफलता की ये कहानी

Success Story: अर्तिका शुक्ला ने सेल्फ स्टडी से किया पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी क्रैक, जानिए सफलता की ये कहानी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 30, 2023, 2:01 am IST

India News,(इंडिया न्यूज), Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने की इच्छा भला किसका नही करता है इसके लिए लोगों का अलग ही जुनून रहता है। इस नौकरी को करने के लिए लोग कई संस्थानों से डिग्री लेने और विदेशों में मोटे पैकेज वाले जॉब छोड़कर भी UPSC सिविल सर्विसेज की तैयारी करते हैं। वहीं मेडिकल फील्ड के अभ्यर्थी भी इसमें पीछे नहीं है। एमबीबीएस जैसी डिग्री मिलने के बाद भी वह यूपीएससी की तैयारी करते हैं। ऐसा ही एक शख्स हैं, जिन्होंने एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद, जब वे एमडी की पढ़ाई कर रही थीं और उसे अलविदा कहकर संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने जुट गईं।

अर्तिका शुक्ला नाम की इस शख्स ने एमडी की पढ़ाई बीच में छोड़कर पहले ही अटेम्प्ट में यह चौथी रैंक हासिल कर ली। तो चलिए जानते हैं इनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

बनारस की हैं अर्तिका शुक्ला 

यह अर्तिका शुक्ला उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली हैं और उनके पिता बृजेश शुक्ला पेशे से एक डॉक्टर हैं और मां लीना शुक्ला एक हाउस वाइफ हैं। अर्तिका के दो बड़े भाई हैं जिनका नाम गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला है।

Artika Shukla cracked UPSC in the first attempt

 

बनारस से पूरी की स्कूली शिक्षा

बता दें कि, इन्होंने बनारस से अपनी स्कूली शिक्षा को पूरी किया। जिसके बाद अर्तिका ने मेडिकल के क्षेत्र में जाने का विचार बनाया। जिसके बाद वह एंट्रेंस एग्जाम को क्लीयर किया। फिर मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री को हासिल की।

भाईयों को देखकर हुई थीं प्रेरित

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अर्तिका के बड़े भाई गौरव ने उन्हें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का सुझाव दिया। जिसके बाद दोनों भाईयों से प्रेरित हुई क्योंकि उनके दोनो भाई पहले से परीक्षा पास करके अफसर बन चुके हैं। ऐसे में अर्तिका ने भी तैयारी करने की सोची।

पहले ही अटेम्प्ट में हासिल किया चौथी रैंक

फिर क्या अर्तिका ने अपने दोनों भाईयों के सहयोग से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की। सोचने की बात तो ये है कि, बिना किसी कोचिंग के ही वह पहले ही प्रयास में एग्जाम क्रैक कर लिया था।

ये भी पढ़े-   UPSC में ऑप्शनल सब्जेक्ट को चुनने का आसान तरीका, जानिए इन स्टेप्स में

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT