होम / कानपुर बिकरू कांड: सुप्रीम कोर्ट ने खुशी दुबे को जमानत दी

कानपुर बिकरू कांड: सुप्रीम कोर्ट ने खुशी दुबे को जमानत दी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 4, 2023, 12:40 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, supreme court grants bail to khusi dubey): कानपुर के मशहूर बिकरू कांड में एनकाउंटर में मारे गए अमर दुबे की पत्नी खुशी दुबे को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। अमर दुबे अपराधी विकास दुबे का रिश्तेदार और अपराध में हिस्सेदार था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार, खुशी को अब हर हफ्ते स्थानीय SHO के सामने पेश होना होगा।

सुप्रीम कोर्ट में खुशी दुबे की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान यूपी सरकार ने जमानत देने के विरोध किया। यूपी सरकार ने कहा कि खुशी पर पुलिस पर फायरिंग के लिए उकसाने का गंभीर आरोप है।

फिर से गैंग हो जाएगा एक्टिव

यूपी सरकार ने जेल रिपोर्ट का हवाले देते हुए कहा की खुशी का व्यवहार ठीक नहीं है, दूसरे कैदियों के साथ खुशी ने कई झगड़े किए है। यूपी सरकार ने यह भी कहा कि खुशी को अगर जमानत दी गई तो फिर से गैंग एक्टिव हो सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देते हुए कहा कि घटना के समय खुशी दुबे करीब 17 साल की थी। मामले का ट्रायल भी शुरू हो चुका है। ऐसे में उसे खुशी को अभी भी जेल में रखने का कोई औचित्य नहीं है, लिहाजा जमानत पर रिहा करना ही उचित है।

जुलाई 2020 में हुआ था एनकाउंटर

आपको बता दी कि दो-तीन जुलाई 2020 की रात कानपुर के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव में एनकाउंटर हुआ था। बिकरू गांव के निवासी एवं दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने उसके गांव पहुंची पुलिस टीम गई थी इसपर हमला कर दिया गया था जिसमें एक क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष समेत आठ पुलिस कर्मी शहीद हुए थे।

मुठभेड़ में पांच पुलिसकर्मी, एक होमगार्ड और एक आम नागरिक घायल हो गए थे। विकास दुबे को बाद में उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार किया गया था। दुबे को 10 जुलाई 2020 को उज्जैन से कानपूर लाते समय रास्ते में पुलिस मुठभेड़ में मारा दिया गया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT