होम / आम आदमी को मिली बड़ी राहत, किसी भी सामान पर नहीं बढ़ा टैक्स, जानिए GST Council के ये फैसले

आम आदमी को मिली बड़ी राहत, किसी भी सामान पर नहीं बढ़ा टैक्स, जानिए GST Council के ये फैसले

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 17, 2022, 5:30 pm IST

GST Council Meeting Decision: जीएसटी काउंसिल (GST Council) की आज हुई बैठक में कई बड़े फैसले किए गए और इन फैसलों से आम आदमी को काफी राहत भी मिली है। बता दें कि वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा, आज की जीएसटी परिषद की बैठक में किसी भी वस्तु पर कोई कर वृद्धि नहीं की गई है। इस बैठक में पान मसला और गुटखा उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने को लेकर कोई भी फैसला नहीं हो पाया है।

नहीं हो पाई तंबाकू और गुटखा पर चर्चा

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि जीएसटी परिषद की मीटिंग में आज समय की कमी की वजह से तंबाकू और गुटखा पर कर लगाने पर चर्चा नहीं कर पाए। इसके साथ ही एजेंडे में शामिल 15 मुद्दों में से केवल आठ पर ही फैसला कर पाए।

राजस्व सचिव ने दी फैसलों की जानकारी

जीएसटी परिषद ने शनिवार को अनुपालन में की जा रहीं कुछ गड़बड़ियों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने पर सहमति जताने के साथ ही अभियोजन शुरू करने की सीमा को दोगुना कर दो करोड़ रुपये करने का फैसला किया। राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने जीएसटी परिषद की 48वीं बैठक खत्म होने के बाद इसमें लिए गए इन फैसलों की जानकारी दी।

मल्होत्रा ने कहा कि इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग और कैसिनो पर जीएसटी लगाने पर चर्चा नहीं की गई क्योंकि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने इस मुद्दे पर कुछ दिन पहले ही अपनी रिपोर्ट सौंपी थी।

इसके साथ उन्होंने कहा कि समय इतना कम था कि जीओएम की रिपोर्ट जीएसटी परिषद के सदस्यों को भी नहीं दी जा सकी। परिषद ने जीएसटी कानून के अनुपालन में अनियमितता पर अभियोजन शुरू करने की सीमा को मौजूदा एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर दो करोड़ रुपये करने पर सहमति दी। उन्होने ये भी कहा कि दालों के छिलके पर जीएसटी को खत्म करने का फैसला भी किया गया। अभी तक दालों के छिलके पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी लगता था, लेकिन अब उसे शून्य कर दिया गया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बचपन में शाहरुख-काजोल के साथ कमाया था खूब फेम, आज OTT Star हैं ये एक्ट्रेस -Indianews
Manipur Women Paraded: मणिपुर हिंसा मामले में CBI का आरोपपत्र, महिलाओं के साथ हुए बलात्कार पर चौंकाने वाले दावे- indianews
Petrol Diesel Price: देश भर में बदलते पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज का ताजा रेट-Indianews
Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
ADVERTISEMENT