होम / Tech News: माइक्रोसॉफ्ट ने की दूसरी बार गलती, असमर्थित हार्डवेयर वाले पीसी में दिया विंडोज 11 का अपडेट

Tech News: माइक्रोसॉफ्ट ने की दूसरी बार गलती, असमर्थित हार्डवेयर वाले पीसी में दिया विंडोज 11 का अपडेट

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 26, 2023, 9:09 pm IST

टेक डेस्क/नई दिल्ली (Tech News: Microsoft made a similar mistake last year as well) : अमेरिकी तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने गलती से विंडोज 11 का अपडेट उन पीसी में दिया जिनमें विंडोज 11 सपोर्ट नहीं कर सकता। गैर करने वाली यह है कि माइक्रोसॉफ्ट ने यह गलती दूसरी बार की है। अमेरिकी समाचार वेबसाइट द वर्ज के रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल भी माइक्रोसॉफ्ट ने इसी तरह की गलती की थी जब उसने पीसी के लिए विंडोज 11 अपग्रेड की पेशकश की जो आधिकारिक तौर पर समर्थित नहीं थे।

कुछ ही हफ्ते पहले यह गड़बड़ी सामने आयी है जब माइक्रोसॉफ्ट नए फीचर्स के साथ विंडोज 11 का अपडेट देने के लिए तैयार था। नए अपडेट में कंपनी “मोमेंट 2” को अपडेट की योजना बना रही है जिसमें टास्कबार में एक पूर्ण सर्च बॉक्स शामिल होगा, स्टार्ट मेनू में बेहतर सर्च, एक टैबलेट-अनुकूलित टास्कबार इत्यादि चीजें शामिल होंगे।

  • माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया बयान
  • क्या होना चाहिए पीसी कंफीग्रेशन ?

माइक्रोसॉफ्ट ने जारी किया बयान

तकनीकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने त्रुटि को स्पष्ट करते हुए कहा कि वैसे पीसी जो विंडोज 11 के लिए किसी और चीज से मेल नहीं खाते हैं, वे अपग्रेड को पूरा नहीं कर सकते। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने समर्थन में एक नोट जारी कर बताया कि “कुछ हार्डवेयर अयोग्य विंडोज 10 और विंडोज 11, संस्करण 21H2 उपकरणों को विंडोज 11 में एक गलत अपग्रेड की पेशकश की गई थी, ये अपात्र डिवाइस विंडोज 11 चलाने के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते थे। इस समस्या का अनुभव करने वाले डिवाइस अपग्रेड इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं थे।”

क्या होना चाहिए पीसी कंफीग्रेशन ?

कुछ चीजों को छोड़कर विंडोज 11 को आधिकारिक तौर पर Intel 8th Gen Coffee Lake या Zen 2 CPU या इससे उपर होने की जरूरत होती है। इसके अलावा आपके पीसी में 1 गीगाहर्ट्ज़ 64-बिट प्रोसेसर या चिप, 4जीबी की रैम, 64 जीबी या इससे बड़ा स्टोरेज होना जरूरी है। बिना किसी रुकावट के विंडोज 11 का लाभ उठाने के लिए आपको इन सभी चीजों को पूरा करने की जरूरत है। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने सभी यूजर्स के लिए विंडोज 11 का अपडेट मुफ्त में देने का ऐलान किया था।

ये भी पढ़ें :- Samsung Update Issue: यूआई अपडेट करने से यूजर्स हो रही है परेशानी, गैलेक्सी एस22 फोन की जल्द खत्म हो रही है बैटरी 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के संन्यास पर जानें क्या है लोगों की राय-Indianews
Swati Maliwal: सीएम आवास पर हुए हमले के बाद पहली बार बोली स्वाति मालीवाल, जानें क्या कहा-Indianews
Srikanth Box Office Week 1: राजकुमार राव की श्रीकांत ने 7 दिनों में कमाए इतने करोड़ रुपये, जाने पहले हफ्ते का कलेक्शन -Indianews
Mysterious Warship: चीन ने बनाया रहस्यमयी युद्धपोत, समुद्री ट्रायल का फोटो आया सामने-Indianews
Mumbai hoarding collapse: बिलबोर्ड मामले में कंपनी का मालिक गिरफ्तार, घटना में 16 लोगों की हुई थी मौत-Indianews
Blackout First Poster: विक्रांत मैसी और मौनी रॉय की ब्लैकआउट का पहला पोस्टर हुआ आउट, इस रिलीज होगी फिल्म -Indianews
Kh32 Missile: रूस ने यूक्रेन पर किया ऐसी मिसाइल से हमला, जो राडार के भी पकड़ से बाहर-Indianews
ADVERTISEMENT