होम / shopkeeper advantage: दुकानदार को प्रॉफिट फोन की कंपनी और मॉडल के आधार पर होती है, जानिए एक फोन पर कितना मिलता है दुकानदार को कमीशन?

shopkeeper advantage: दुकानदार को प्रॉफिट फोन की कंपनी और मॉडल के आधार पर होती है, जानिए एक फोन पर कितना मिलता है दुकानदार को कमीशन?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 19, 2023, 1:34 am IST

इंडिया न्यूज़: (shopkeeper advantage) अक्सर ऐसा होता है कि, कोई समान जब दुकान से खरीदते हैं, तो जितना किसी समान के पैकेट पे रेंज लिखा होता हैं, उतने मे ही दुकानदार हमें बेचता है। ऐसा ही मोबाइल फोन के साथ भी होता है। हमारे दिमाग मे हमेसा ख्याल आता है, कि मोबाइल फोन का प्राइज जितना आनलाइन दिखता है। उतने में ही दुकानदार देता है और कभी- कभी तो उससे कम दाम मे भी बेच देता है। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी भी मोबाइल के बिकने पर दुकानदार को कितनी कमाई होती है। तो आइये जानते है इसके बारे मे खास बातें ।

  • कैसे  होती है दुकानदार को कमाई?
  • एक फोन पर कितना होता है फायदा?

कैसे  होती है दुकानदार को कमाई?

दुकानदार को एक मोबाइल पर मिलने वाला जो कमीशन होता है, उस मोबाइल की कंपनी, उसके मॉडल और दुकान के टाइप पर विशेष रूप से निर्भर करता है। अगर कोई दुकानदार किसी कंपनी की जब एजेंसी लेता है तो, वह अपना प्रॉफिट मार्जिन पहले ही अलग कर लेता है। इसलिए एक फोन, दुकान के हिसाब से यह तय होता है कि एक फोन पर कितना पैसा दुकानदार को बचेगा।

एक फोन पर कितना होता है फायदा?

बता दें कि एक मोबाइल पर दुकानदार की प्रॉफिट राशि तय नही रहती। कुछ दुकानदारों ने इस बारे में बताया कि वे 10 हजार रुपये का कोई एक मोबाइल अगर बेचते हैं तो, उन्हें 400-500 रुपये तक की कमाई होती है। लेकिन अगर फोन ज्यादा महंगा होता है तो मुनाफा ज्यादा होता है। 20 हजार के फोन में 800 से 1000 रुपये तक की कमाई हो सकती है। दुकानदार द्वारा एक फोन पर 5 फीसदी तक की कमाई होती है।

ये भी पढ़े- ब्लिंकिट ऐप को किया गया बंद, ऐप के डिलीवरी पार्टनर चल रहे हड़ताल पर, जानिए आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT