होम / Battery: इलेक्ट्रिक वाहनों में इस बैटरी का किया जाता है इस्तेमाल, बैटरी बदलते समय रखें इन बातों का ध्यान

Battery: इलेक्ट्रिक वाहनों में इस बैटरी का किया जाता है इस्तेमाल, बैटरी बदलते समय रखें इन बातों का ध्यान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 15, 2023, 3:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Battery: ऑटोमोबाइल सेक्टर के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर काबिज है। देश में आजकल इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। जिसमें  कई तरह की बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसके बारें में हमें पता नही होता तो चलिए जानते आखिर कितनी तरह की बैटरी का इस्तेमाल कार में होता है।

सिल्वर कैल्शियम बैटरी

सिल्वर कैल्शियम बैटरी वेट-सेल बैटरी की तुलना में बेहतर कार्य करती हैं। इनका प्रयोग इलेक्ट्रोलाइट समाधान के लिए होता है। इसमें चांदी-कैल्शियम की प्लेटों के बजाय शीशा-सुरमा की प्लेटें होती हैं।

शीशा अम्लीय बैटरी

शीशा अम्लीय बैटरी बाजार में सबसे पुरानी बैटरी में से एक हैं। ये सबसे सस्ती और उपयोगी बैटरी है। इसको वेट-सेल बैटरी के रूप में भी पहचानते हैं। लीड एसिड बैटरी की लाइफ 3 से 5 साल की होती है।

ऑटोमोटिव बैटरी

कार की हर इलेक्ट्रिक फंक्शन के लिए बैटरी जिम्मेदार होती है। आज कर इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग भी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बैटरी कितने प्रकार की होती है और इसमें से अच्छी बैटरी कौन सी है। बाजार में कई अलग प्रकार की ऑटोमोटिव बैटरी प्रचलित हैं और लिवगार्ड हर बैटरी के साथ आपकी मदद करता है।

लिथियम आयन बैटरी

लिथियम बैटरी का उपयोग हाइब्रिड वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों में होता है। इस बैटरी की खासियत ये है कि ये बहुत जल्दी चार्ज हो जाती हैं और शुरुआत से ही अपनी अधिकतम शक्ति प्रदान करते हैं। ये वजन में बहुत हल्का और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जरूरी होते हैं।

कार की बैटरी लेते सलय रखें विशेष ध्यान

कार की बैटरी बदलने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाता है। भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली बैटरी लेड एसिड बैटरी है। ये सामान्य समय में अधिकतम शक्ति पर 12.6 वोल्ट की शक्ति प्रदान करती है। ऐसे में जब भी बैटरी खरीदें तो उसकी जांच कर लें। बैटरियों को एम्पीयर में मापा जाता है। बैटरी में 65 प्रतिशत ओएस पानी और 35 फीसदी आसुत जल होता है।

ये भी पढ़े-  Mercedes CLE Coupe और Cabriolet कार साल के अंत तक यूरोपीय बाजार में होगा उपलब्ध, जानें भारत में कब होगी लॉन्च

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Numerology Lucky Gemstones: मूलांक से जानें अपना लकी स्टोन, होंगे शानदार लाभ
IPL 2024: गुजरात के खिलाफ कोहली ने खेली आतीशी पारी, इन रिकॉर्डस को किया अपने नाम-Indianews
IPL 2024 के बीच अनुष्का शर्मा और बच्चों संग समय बिताने के लिए मुंबई लौटे Virat Kohli! नेटिजन्स ने दिए रिएक्शन -Indianews
Revanth Reddy Summoned : तेलंगाना के सीएम को दिल्ली पुलिस का समन, अमित शाह के वीडियो से जुड़ा है मामला
PM Modi: दिल्ली कोर्ट ने पीएम मोदी पर किसी भी चुनाव लड़ने पर 6 साल का प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को किया खारिज
X Down in India: 5 दिन के अंदर दूसरी बार डाउन हुआ एक्स, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने दिया रिएक्शन-Indianews
Kangana Ranaut ने रामायण में Ranbir Kapoor को भगवान राम के रूप में साइन करने पर की आलोचना, नितेश तिवारी पर किया कटाक्ष -Indianews
ADVERTISEMENT