होम / बिल गेट्स ने अपने सीवी में लिखा था कुछ ऐसा जिसे जान चौंक जाएंगे आप

बिल गेट्स ने अपने सीवी में लिखा था कुछ ऐसा जिसे जान चौंक जाएंगे आप

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 3, 2022, 12:43 pm IST

इंडिया न्यूज़, Unique Story in Hindi : क्या आपने सोचा है कि मार्क जुकरबर्ग और बिल गेट्स का सीवी कैसा दिखता है? खैर, आपको अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने 1974 से अपना बायोडाटा साझा किया है। दिलचस्प बात यह है कि जब उन्होंने सीवी लिखा तब वह केवल अठारह वर्ष के थे। गेट्स हार्वर्ड में पढ़ रहे थे, जब उन्होंने अपना रिज्यूमे तैयार किया और अपनी ऊंचाई जैसे कुछ व्यक्तिगत विवरण सूचीबद्ध किए और सबसे अच्छी बात यह थी कि उनकी कोई वेतन की मांग नहीं थी, कोई स्थान वरीयता नहीं थी।

अपने लिंक्डइन पर बिल गेट्स ने अपना पहला रिज्यूमे एक आत्म-हीन कैप्शन के साथ साझा किया, जिसमें लिखा था, चाहे आप हाल ही में स्नातक हों या कॉलेज ड्रॉपआउट, मुझे यकीन है कि आपका रिज्यूमे 48 साल पहले की तुलना में बहुत बेहतर दिखता है।

लगभग 48 साल पुराना है रिज्यूमे

Bill-Gates News Story

रिज्यूमे अब लगभग 48 साल पुराना है। यह उस समय की बात है जब गेट्स हार्वर्ड विश्वविद्यालय में कॉलेज के अपने पहले वर्ष में थे। गेट्स ने अपने रेज़्यूमे पर अपनी ऊंचाई का खुलासा किया और नोट किया कि उनकी कोई वेतन मांग नहीं है। उनके सीवी ने यह भी दिखाया कि वह स्थानांतरण के लिए तैयार हैं। उनके रिज्यूमे से यह भी पता चला कि गेट्स ने ऑपरेटिंग सिस्टम स्ट्रक्चर, डेटाबेस मैनेजमेंट, कंप्यूटर ग्राफिक्स और बहुत कुछ में कोर्स किया है। गर्व से अपने ग्रेड का खुलासा करते हुए, गेट्स ने सीवी में उल्लेख किया कि उन्होंने उपरोक्त सभी पाठ्यक्रमों में ए ग्रेड प्राप्त किया था।

फोरट्रान, कोबोल जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं में अनुभव

 Bill Gates wrote in his CV Something Special

गेट्स ने यह भी उल्लेख किया कि उन्हें फोरट्रान, कोबोल, एल्गोल, बेसिक, आदि जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं में अनुभव है। माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना से पहले, गेट्स, जो दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस टाइकून में से एक बन गए, एक सिस्टम प्रोग्रामर के रूप में काम करते थे। 1973 में TRW सिस्टम्स ग्रुप के साथ। वह 1972 में लेकसाइड स्कूल, सिएटल में अनुबंध पर सह-नेता और सह-साझेदार भी थे। गेट्स अपने 48 वर्षीय सीवी की आलोचना कर रहे थे, वहीं ट्विटर पर लोगों को लगा कि यह अभी भी बहुत अच्छा है। कुछ ने कहा कि 18 साल की उम्र में भी, गेट्स ने अपने जीवनकाल में जितना कर सकते थे, उससे कहीं अधिक हासिल किया था।

ये भी पढ़े : iQOO Neo 6 समेत इन स्मार्टफोन्स पर बंपर डिस्काउंट, जानिए कीमत

ये भी पढ़े : Tata Play और Google का सिक्योरिटी कैमरा लॉन्च, मिलेगा HDR और नाइट विजन का सपोर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT