होम / UT Khader: यूटी खादर ने अपना नामांकन दाखिल किया, कर्नाटक विधानसभा के पहले मुस्लिम स्पीकर होंगे

UT Khader: यूटी खादर ने अपना नामांकन दाखिल किया, कर्नाटक विधानसभा के पहले मुस्लिम स्पीकर होंगे

Roshan Kumar • LAST UPDATED : May 23, 2023, 12:57 pm IST
ADVERTISEMENT
UT Khader: यूटी खादर ने अपना नामांकन दाखिल किया, कर्नाटक विधानसभा के पहले मुस्लिम स्पीकर होंगे

UT Khader

India News (इंडिया न्यूज़), UT Khader, बेंगलुरु: पांच बार के विधायक और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता यूटी खादर ने कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। 24 मई को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान उनकी उम्मीदवारी को औपचारिक रूप दिया जाएगा। खादर कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के पद पर सेवा देने वाले पहले मुस्लिम नेता होंगे।

  • सबसे कम उम्र के स्पीकर होंगे 
  • सीएम और डिप्टी सीएम मौजूद रहे
  • पांच बार के विधायक है

जब कर्नाटक में बीजेपी की सरकार थी तब विपक्ष के उप नेता के रूप में काम कर रहे थे। खादर के नमांकन में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी मौजूद थे। साथ ही कांग्रेस के कई वरिष्ठ ओर सरकार ने मंत्रियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

सबसे कम उम्र के स्पीकर

1 अक्टूबर, 1969 को जन्मे खदेर मंगलुरु से 5 बार के विधायक हैं और इस पद पर नियुक्त होने पर कर्नाटक राज्य विधानसभा के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष बन जाएंगे।खदेर के पास कानून की डिग्री है और उन्होंने 2013-18 के दौरान सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली सरकार में स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया और 2018-19 में जद (एस)-कांग्रेस गठबंधन सरकार में आवास और शहरी विकास के विभागों को संभाला।

विधायकों ने ली शपथ

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरवी देशपांडे को विधान सभा सत्र के लिए अस्थायी अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई। इसके बाद विधायकों के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम विधानसभा में हुआ।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT