होम / Vande Bharat Train: लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी वंदेभारत ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Vande Bharat Train: लखनऊ से देहरादून के बीच चलेगी वंदेभारत ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 11, 2024, 1:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vande Bharat Train: यूपी में रहने वाले लोगों को जल्द ही एक और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिलने जा रहा है। यूपी की राजधानी लखनऊ और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू होने वाली है। देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत 12 मार्च से लखनऊ-देहरादून के बीच चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। राज्यपाल और मुख्यमंत्री देहरादून स्टेशन पर हरी झंडी दिखाएंगे। देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी काफी समय से चल रही थी। आखिरकार रेलवे ने इसके संचालन की तारीख फाइनल कर दी है।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

रेलवे के वाणिज्य निरीक्षक एस के अग्रवाल ने बताया कि, ट्रेन 12 मार्च से चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। देहरादून स्टेशन पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरुमीत सिंह (सेनि), सीएम पुष्कर सिंह धामी हरी झंडी दिखाएंगे। इस दौरान सभी मंत्री और विधायक भी मौजूद रहेंगे। सभी को निमंत्रण भेज दिया गया है। लखनऊ की यात्रा में आठ घंटे का समय लगेगा। वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद दून से लखनऊ का सफर आठ घंटे में ही पूरा हो जाएगा। अभी तक देहरादून से हावड़ा और जनता एक्सप्रेस हैं, जो लखनऊ होकर जाती हैं।

बता दें कि, हावड़ा को देहरादून से लखनऊ पहुंचने में 10 घंटे 15 मिनट और जनता को 13 घंटे 20 मिनट तक का समय लगता है। वहीं, वंदे भारत ट्रेन को सिर्फ आठ घंटे 15 मिनट का समय लेगी।

ये भी पढ़े- EC Appointment: नए ईसी की नियुक्ति मामले में कांग्रेस पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, केंद्र को रोकने के लिए दायर की याचिका

जानिए क्या होगा टाइम टेबल

इसकी जानकारी देते हुए स्टेशन अधीक्षक रवींद्र कुमार ने बताया कि, सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह ट्रेन उद्घाटन के दिन सुबह 9.30 बजे देहरादून से लखनऊ के लिए रवाना होगी। 13 मार्च से समय सारिणी के मुताबिक यह लखनऊ से सुबह 5:25 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:35 बजे देहरादून पहुंचेगी। दोपहर 2:25 बजे देहरादून से लखनऊ के लिए रवाना होगी और रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

ट्रेन देहरादून से चलकर हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहाँपुर, आलमनगर में कुछ देर रुकने के बाद लखनऊ पहुंचेगी। इस ट्रेन के चलने से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़े- Electoral Bonds: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की SBI की दलील, कल तक ब्योरा देने का आदेश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT