होम / देश को आज मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

देश को आज मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 5, 2022, 6:04 pm IST
  • एनडीए की ओर से जगदीप धनखड़ और कांग्रेस की ओर से मार्गरेट अल्वा हैं उम्मीदवार

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Vice Presidential Election : देश को शनिवार को नया उपराष्ट्रपति मिल जाएगा। छह अगस्त को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन ही नतीजे आ जाएंगे। एनडीए ने इस बार पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया और विपक्ष ने कांग्रेस की नेता मार्गरेट अल्वा को उपराष्टÑपति पद का उम्मीदवार बनाया है।

लोकसभा और राज्यसभा के सांसद करेंगे वोटिंग

लोकसभा और राज्यसभा के सांसद उपराष्ट्रपति के चुनाव में वोट करते हैं। मनोनीत सदस्य भी इस चुनाव में हिस्सा लेते हैं। मतलब चुनाव में कुल 788 वोट डाले जा सकते है। इसमें लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 243 सदस्य वोट करते हैं। राज्यसभा सदस्यों में 12 मनोनीत भी हैं। प्रत्याशी को 15,000 रुपए जमानत जमा करवाने होती है।

हारने या 1/6 वोट न मिलने पर चुनाव आयोग में जमा हो जाती है जमानत राशि

चुनाव हारने या 1/6 वोट न मिलने पर यह राशि चुनाव आयोग में जमा हो जाती है। सांसद को एक ही वोट देना होता है, लेकिन उसे अपनी पसंद के आधार पर प्राथमिकता तय करनी होती है। पहले राउंड की गिनती में देखा जाता है कि सभी उम्मीदवारों को पहली प्राथमिकता वाले वोट कितने मिले हैं।

11 अगस्त को खत्म होगा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल

अगर पहले राउंड में ही किसी उम्मीदवार को जरूरी कोटे के बराबर या उससे ज्यादा वोट मिलते हैं तो उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। अगर ऐसा नहीं हो पाता तो उस उम्मीदवार को बाहर कर दिया जाता है जिसे सबसे कम वोट मिले हैं।

फिर दूसरी प्राथमिकता चेक की जाती है कि किस उम्मीदवार को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। फिर उसकी प्राथमिकता वाले ये वोट दूसरे प्रत्याशी में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है।

जीतने के लिए 394 वोट मिलना जरूरी

उपराष्ट्रपति का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधि पद्धति के तहत होता है। इसमें मतदान खास तरह से होता है, जिसे सिंगल ट्रांसफरेबल वोट सिस्टम कहते हैं। जितने सदस्यों के वोट पड़ते हैं, उसकी संख्या में दो से भाग देते हैं और फिर उसमें एक जोड़ दिया जाता है।

माना चुनाव में कुल 787 सदस्यों ने वोट डाला तो इसे दो से भाग देंगे तो 393.50 आता है। इसमें 0.50 को हटा देंगे क्योंकि दशमलव की बाद की संख्या नहीं गिनी जाती है, इसलिए यह संख्या 393 हुई। अब इसमें एक जोड़ने पर संख्या 394 होती है। चुनाव जीतने के लिए 394 वोट मिलना जरूरी है।

बीजेपी के पास सांसदों की पर्याप्त संख्या

वहीं आपको बता दें कि मौजूदा समय में बीजेपी के पास लोकसभा सांसदों की सख्या 303 और राज्यसभा में 93 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में वोटों की संख्या पर नजर डालें तो बीजेपी के पास आंकड़ा 395 का है, जबिक जीत के लिए केवल 394 सदस्यों की जरूरत है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : टीनू वर्मा ने जब सैफ अली खान को मारा थप्पड, गैर-पेशेवर होने पर कही ये बात

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को दबोचने की तैयारी! SIT ने इंटरपोल से मांगी मदद -India News
Poonch Terrorist Attack: ‘कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए कराए थे 1971 के युद्ध?’ अनुराग ठाकुर ने पूर्व CM चन्नी पर किया पलटवार -India News
Lok Sabha Election: पूर्व AAP मंत्री राज कुमार आनंद BSP में हुए शामिल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव- Indianews
HD Revanna Arrested: एचडी रेवन्ना को 8 मई तक एसआईटी की हिरासत में भेजा गया, लगाया राजनीतिक साजिश का आरोप -India News
Kerala: लड़की के प्रेग्नेंट होने की नहीं थी किसी को खबर, हॉस्टल के बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म-Indianews
ISKCON के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी का 80 वर्ष की आयु में निधन, पीएम मोदी ने व्यक्त किया शोक- Indianews
Lok Sabha Polls 2024: तीसरे चरण का थमा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला -India News
ADVERTISEMENT