होम / April Fool Day: आज 1 अप्रैल को क्या मनाया जाता है अप्रैल फूल डे, जाने अप्रैल फूल डे का इतिहास

April Fool Day: आज 1 अप्रैल को क्या मनाया जाता है अप्रैल फूल डे, जाने अप्रैल फूल डे का इतिहास

Simran Singh • LAST UPDATED : April 1, 2023, 11:32 am IST

April Fool Day: आज 1 अप्रैल है और आज के दिन को है अप्रैल फूल डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दोस्त और परिवार वाले एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं। एक दूसरे को मूर्खतापूर्ण चुटकुले सुनाते हैं और एक दूसरे के ऊपर प्रैंक भी करते हैं। वही जब ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो अप्रैल फूल चिल्लाते हैं। ऐसे में आपकें मन में भी यह सवाल कई बार उठा होगा कि अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है। आज के इस रिपोर्ट पर हम आपको बताने जा रहे हैं की अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता हैं।

क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे

कई इतिहासकारों का मानना है कि इसकी शुरुआत 1582 में हुई थी। जब फ्रांस में ग्रेगोरियन कैलेंडर, जूलियन कैलेंडर में बदल गया था। वही जो लोग जूलियन कैलेंडर के अनुसार नया साल 1 अप्रैल के आसपास शुरू होता है इसको मानते थे, उन लोगों का बाकी लोग मजाक उड़ाते थे, नया साल 1 जनवरी तक चला गया था और जो इसे स्वीकार नहीं करते थे उन्हें अप्रैल फूल कहा जाता था। इसी के साथ फ्रांस में अप्रैल फूल डे को ‘प्वाइसन डी एवरिल’ के रूप में मनाया जाता है। इसके अदंर अपने दोस्त के पीठ पर कागज की मछली चिपकाते हैं और जब बच्चे को पता चलता है। तो उसके दोस्त ‘पोइसन डी’विल’ चिल्लाते हैं। 18 वीं सदी के दौरान ब्रिटेन में अप्रैल फूल डे काफी फैला था। इसी के साथ स्कॉटलैंड में अप्रैल फूल डे को 2 दिन तक मनाया जाता है। जहां शरारत करने वाले लोगों को गौक्स कहा जाता है जिसका मतलब कोयल पक्षी है। वही अप्रैल फूल डे को ऑल फूल्स डे के रूप में भी मनाया जाता हैं।

अप्रैल फूल डे का महत्व

अप्रैल फूल डे पर मस्ती, आनंद और खुशी के भाव को महसूस कराया जाता है। यह केवल चुटकुले साझा करने का दिन नहीं बल्कि दोस्तों और परिजनों के साथ खुशियां बांटने का दिन भी है। खुश होने और हंसने से आसपास का वातावरण खुशियां और आनंद से फैल जाता है। इस अवसर पर दुश्मन और दोस्तों को करीब लाने पर काम भी किया जाता हैं।

 

ये भी पढ़े: आयरन की कमी से हो सकती है कई परेशानियां, इन लक्षणों को देख ना करें नजरअंदाज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024: जसप्रीत बुमराह के बेटे के साथ पीएम मोदी का खूबसूरत तस्वीर हुआ वायरल, देखें
Diabetes on Skin: अगर आपकी स्किन में दिख रहें हैं ये लक्षण, तो हो सकते हैं शुगर लेवल का संकेत
बेहद ही बुरे पति साबित होते हैं इन 7 आदतों वाले लड़कें, कही आपका पार्टनर भी तो नहीं हैं ऐसा?
Shahid Kapoor की वेब सीरीज फ़र्ज़ी से प्रेरित होकर एक गिरोह ने दिया ये अंजाम, कर्नाटक पुलिस ने रैकेट का किया भंडाफोड़, जानें मामला
Deepika Padukone-Ranveer Singh के घर आएगा बेबी बॉय, एक्ट्रेस की प्रेंग्नेंसी को लेकर की भविष्यवाणी
हरे चश्मे से भगाता था भूत और नीले का था यह काम, भोले बाबा के ‘चश्मों के चमत्कार’ का काला सच उजागर
मात्र 15 सालों में ‘भोले बाबा’ ने खड़ी कर ली करोड़ो की प्रॉपर्टी, 24 आश्रम से लेकर पूरी नेट वर्थ जान चक्रा जायेंगे आप भी!
ADVERTISEMENT