होम / Rajasthan Election Result 2023: महल से संसद तक का सफर, कौन हैं दीया कुमारी? जानें क्या बनेंगी मुख्यमंत्री

Rajasthan Election Result 2023: महल से संसद तक का सफर, कौन हैं दीया कुमारी? जानें क्या बनेंगी मुख्यमंत्री

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 3, 2023, 3:55 pm IST
ADVERTISEMENT
Rajasthan Election Result 2023: महल से संसद तक का सफर, कौन हैं दीया कुमारी? जानें क्या बनेंगी मुख्यमंत्री

Who is Diya Kumari, will she become the Chief Minister?

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान की 199 सीटों वाली विधानसभा में 112 सीटों पर बढ़त हासिल कर भाजपा अगली सरकार बनाने की ओर अग्रसर दिख रही है। लेकिन पार्टी ने मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की है और कई नाम चर्चा में हैं। जो उम्मीदवार इस पद पर आसीन हो सकते हैं उनमें से एक राजकुमारी दीया कुमारी हैं, जो पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार की सदस्य हैं।

कौन हैं दीया कुमारी?

वह जयपुर रियासत के अंतिम शासक महाराजा मान सिंह द्वितीय की पोती हैं। वोट के लिए उनकी अपील “जयपुर की बेटी” और “सड़कों पर चलने वाली राजकुमारी” के रूप में की गई थी। शाही विरासत और ‘संबंधित, व्यावहारिक व्यक्तित्व’ के मिश्रण ने उन्हें राजस्थान के लोगों के बीच एक लोकप्रिय व्यक्ति बना दिया है।

2013 में भाजपा में शामिल होने के बाद से दीया कुमारी ने दो चुनाव जीते हैं। वह 2013 में सवाई माधोपुर निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधान सभा की निर्वाचित सदस्य बनीं। 2019 के लोकसभा चुनावों में, वह 5.51 लाख वोटों के सबसे बड़े अंतर से जीत के साथ राजसमंद से सांसद के रूप में चुनी गईं।

पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और महिला सशक्तिकरण के लिए अपनी आवाज के साथ 52 वर्षीया का कद एक राजनेता के रूप में बढ़ गया है। उन्हें 2019 में सरकार के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण के सदस्य के रूप में सेवा देने के लिए चुना गया था।

इस बार जयपुर के विद्यानगर पूर्व से फिर से चुनाव लड़ रही राजकुमारी को वरिष्ठ भाजपा नेता वसुंधरा राजे के साथ राज्य की अगली मुख्यमंत्री बनने के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

दीया ने लोगों को दिलाया भरोसा

दीया ने आज विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि यह बिल्कुल स्पष्ट है कि जनता “भ्रष्ट” कांग्रेस सरकार को बाहर कर देगी और भाजपा का समर्थन करेगी। उन्होंने अपने समर्थकों के विजय नारों के बीच एनडीटीवी से कहा, “जनता जानती है कि भाजपा लोगों के लिए काम करती है। वे ऐसी सरकार चाहते हैं जो महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, युवाओं को रोजगार देगी और किसानों के साथ अच्छा व्यवहार करेगी।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT