होम / World Heart day: क्या कोविड के बाद बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले ? जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ में जनता की राय

World Heart day: क्या कोविड के बाद बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले ? जानें ‘आंकड़े हमारे, फैसला आपका’ में जनता की राय

Shanu kumari • LAST UPDATED : September 29, 2023, 10:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),World Heart day: वो जमाना गुजरे काफी वक्त हो गया, जब किसी खास उम्र में ही कुछ घातक बीमारियां होती थीं। लेकिन आज की बदलती जीवन शैली और आपाधापी के बीच अब किसी भी उम्र में कोई भी बीमारी व्यक्ति को अपनी जकड़ में ले रही है। खास तौर पर दिल की बीमारी और हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ने लगे हैं। फिर चाहे उम्र कोई भी हो। कोविड जैसी महामारी के बाद तो हार्ट अटैक के कई ऐसे मामले सामने आए जब हंसता खेलता शख्स डांस करते-करते, खड़े-खड़े पलक झपकते मौत के मुंह में चला गया।

  • सबसे ज्यादा मौतें दिल की बीमारी से होती है
  • शरीर को पंप कर ब्लड सर्कुलेट करता है दिल

क्यों होता है हार्ट अटैक ?

गाजियाबाद में जिम में वर्क आउट करते हुए, छत्तीसगढ़ में शादी में नाचते हुए, सूरत में छात्रा की अचानक मौत हो गई। वजह जो सामने आई वो हार्ट अटैक थी। हार्ट अटैक के पीछे कई कारण होते हैं। शरीर का अहम अंग दिल ही है जो पूरे शरीर को पंप कर ब्लड सर्कुलेट करता है। 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन अपनी रिपोर्ट में पहले ही बता चुका है कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें दिल की बीमारी से ही होती हैं। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन की रिपोर्ट बताती है कि ब्लड सर्कुलेशन में थोड़ी भी गड़बड़ी होती है तो इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। हार्ट अटैक, हार्ट फेल, स्ट्रोक की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

कब से शुरु हुआ वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart day)

वर्ल्ड हार्ट डे की शुरुआत साल 2000 में हुई थी। इसे दुनियाभर में मनाने की बड़ी वजह लोगों को जागरूक करना है। लाइफ स्टाइल, हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज, योग, सुबह की सैर को लेकर लोगों के बीच अवेरयनेस फैलाना ही वर्ल्ड हार्ट डे मनाने का मकसद है। दिल आपका है तो इसका खयाल भी आपको ही रखना है। आप अपने शरीर का ध्यान रखें, दिल स्वस्थ रहेगा तो आप हार्ट अटैक के खतरे से बचे रहेंगे। युवाओं में बढ़ता तनाव, खानपान और लाइफ स्टाइल भी हार्ट अटैक की वजह बनती जा रही है।

इंडिया न्यूज़ ने अपने प्राइम टाइम शो आंकड़े हमारे, फैसला आपके के लिए इस मुद्दे पर सर्वे कराया। सर्वे में लोगों से 5 सवाल पूछे गए। आंकड़े हमारे, फैसला आपका में हम ज्वलंत मुद्दों पर आंकड़ों के जरिए पूरे तथ्य को आपके सामने रखते हैं। जनता से पूछे सवालों और उनके जवाबों को आप यहां तस्वीरों में देख सकते हैं।

  • सवाल- आप अपने दिल को सवस्थ रखने के लिए क्या करते हैं?
  • जवाब-

  • सवाल- क्या कोविड के बाद आपके आसपास हार्ट अटैक से मौत के मामले बढ़े हैं?
  • जवाब-

  • सवाल- हार्ट अटैक के मामलों में बड़ी वजह आप क्या मानते हैं?
  • जवाब-

  • सवाल- क्या हार्ट अटैक के मामले में छोटे शहरों के अस्पतालों में अच्छे इंतज़ाम हैं?
    जवाब-

  • सवाल- हार्ट अटैक के मामलों में मौत के आंकड़े कैसे कम किए जा सकते हैं?
    जवाब-

आंकड़े हमारे, फैसला आपके में हम आपसे जुड़े हर मुद्दे को आंकड़ों के जरिए रखने की कोशिश करते हैं। आप भी कोई राय देना चाहते हैं तो रोजाना रात 9 बजे इंडिया न्यूज़ पर आंकड़े हमारे, फैसला आपका देखिए और अपनी राय हमें नीचे लिखे ई-मेल rakeshshanu@gmail.com पर भेजिए।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

आखिर कब अपनी हरकतों से बाज आएगा पाकिस्तान? भारत की इस बेशकीमती चीज को अपना बताकर दुनिया के बाजारों में बेचने पर मिला मुंहतोड़ जवाब
पंजाब में बड़े ड्रग्स रैकेट का हुआ भंडाफोड़, पाकिस्तान से हो रही थी तस्करी, पुलिस की शुरूआती जांच में हुए कई चौंकाने वाले खुलासे
रविवार का दिन प्यार के लिहाज से कैसा रहेगा? अपनी राशि के हिसाब से जानिए सब कुछ
PM Modi US Visit: पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बैठक हुई खत्म, जानिए किन-किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
हवा में उछली स्कूटी और ओवरब्रिज में हीं 10 फीट नीचे लटकी युवती, फिर हुआ कुछ ऐसा कि पहुंच गई…
Tiger Shroff के डूबते करियर को कौन दे रहा है सहारा? जानिए उनकी अपकमिंग फिल्म के बारे में
‘अब नहीं करुंगा ऐसी टिप्पणी’, बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले जज ने किसने सामने जताया खेद?
ADVERTISEMENT