होम / Wrestlers vs WFI: जंतर-मंतर पर दूसरी बार पहलवानों का प्रदर्शन जारी कहा- मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं हम

Wrestlers vs WFI: जंतर-मंतर पर दूसरी बार पहलवानों का प्रदर्शन जारी कहा- मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं हम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 23, 2023, 5:36 pm IST

इंडिया न्यूज: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) और उसके अध्यक्ष बृजभूषण सिंह से विवाद पर भारतीय पहलवान जंतर-मंतर पर दूसरी बार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन में पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक धरने पर बैठे हुए हैं। बता दे  पहलवानों ने कहा है कि वह भारतीय कुश्ती महासंघ के खिलाफ जांच समिति की रिपोर्ट आने तक धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे। मीडिया से बात करते हुए पहलवान साक्षी मलिक और विनेश फोगाट के आंखों में आंसू था। इन्होंने कहा कि पहलवानों को अब झूठा कहा जा रहा, जबकि वह सच्चाई की लड़ाई लड़ रही हैं। कोई फैसला न आने तक वह फिर से अब धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे। पहलवानों ने कहा कि WFI ताकतवर है तो क्या हमें न्याय नहीं मिलेगा?

  • पहलवानों को अब कहा जा रहा झूठा-साक्षी
  • WFI के खिलाफ जांच समिति की रिपोर्ट आने तक जारी रखेंगे धरना प्रदर्शन 
  • पहलवान साक्षी मलिक और विनेश फोगाट के आंखों में  दिखा आंसू 

खेल मंत्रालय से नहीं मिल रही है कोई प्रतिक्रिया-पहलवान 

पहलवानों ने कहा कि हम मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं, यह महिला एथलीटों के सम्मान के बारे में है। हमें खेल मंत्रालय से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है, तीन महीने बीत चुके हैं। पहलवानों ने कहा कि एक नाबालिग समेत सात लड़कियों ने यौन उत्पीड़न के संबंध में बृजभूषण सिंह के खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दी, लेकिन अभी तक शिकायत दर्ज नहीं की गई है। पॉक्सो (POCSO) का मामला होना चाहिए। हम करीब ढाई महीने से इंतजार कर रहे हैं।

रिपोर्ट सबके सामने आनी चाहिए-साक्षी मलिक

पहलवान साक्षी मलिक ने मीडिया से बात करते हुए कहा की ढाई महीने हो गए हैं इंतजार करते करते, रिपोर्ट सब्मिट हुई है या नहीं हमें नहीं पता। हमारे सामने अब तक कोई भी रिपोर्ट नहीं आई है। अब रिपोर्ट सबके सामने आनी चाहिए। लोग हमें झूठा बता रहे हैं। लोग कह रहे हैं कि हमारा प्रदर्शन झूठा था। यह हमें बर्दाश्त नहीं।

सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे हैं हम

साक्षी ने कहा इस मामले में दो दिन भी लगने नहीं चाहिए थे। एक लड़की नाबालिग है। यह एक संवेदनशील मुद्दा है। हमारी शिकायत झूठी नहीं है। सच्चाई की लड़ाई लड़ी है और हम जरूर जीतेंगे। हम प्रधानमंत्री से कहना चाहते हैं कि वे हमारी मांगों को सुनें। हमने जो-जो शिकायतें की हैं उस पर कार्रवाई होना चाहिए। मैंने, विनेश ने और बजरंग ने हाल ही में पदक जीते हैं। हम झूठ के लिए यहां क्यों आएंगे। हम कुश्ती के लिए आए हैं।

एफआईआर हो चुकी है तो कार्रवाई क्यों नहीं हो रही-बजरंग पूनिया
पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा- हमने शिकायत की थी। उस समय यह कहा जा रहा था कि हमने एफआईआर नहीं की है। अब एफआईआर हो चुकी है तो कार्रवाई क्यों नहीं हो रही।
यह महिला खिलाड़ियों की सम्मान की बात- विनेश
विनेश फोगाट ने कहा की यह महिला खिलाड़ियों की सम्मान की बात है। हम ओलंपिक में पदक लाते हैं, लेकिन हमारी कोई नहीं सुनता। अगर हमारे साथ ऐसा हो रहा है तो आम लड़कियों के साथ क्या होगा। हम जिनके खिलाफ लड़ रहे हैं वो लोग काफी बड़े हैं। उनकी राजनीतिक पहुंच है।

 

दिल्ली महिला आयोग कर रहा है हमारा समर्थन 

विनेश ने कहा- हम ढाई महीने से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन हमें अब तक न्याय नहीं मिला है, इसलिए हम फिर से विरोध कर रहे हैं। खेल मंत्रालय में भी कोई भी नहीं सुन रहा। हमें इस बात का भरोसा था कि हमारी सुनी जाएगी। हमें अभी भी भरोसा है कि न्याय मिलेगा। हमें यह भी भरोसा है कि सरकार सुनेगी। अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। हम आभारी हैं कि दिल्ली महिला आयोग (DCW) हमारा समर्थन कर रहा है।

बजरंग पूनिया ने दी थी प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानकारी 
बता दे बजरंग पूनिया ने आज ही सुबह (23 अप्रैल) को कहा था कि कुछ पहलवान दिल्ली के जंतर मंतर पर रविवार शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के खिलाफ अपने विवाद में कानूनी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे। बता दे बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, रवि दहिया और साक्षी मलिक समेत शीर्ष भारतीय पहलवानों ने इस साल जनवरी में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया था, जिसमें ब्रज भूषण को प्रधान कार्यालय से हटाने और डब्ल्यूएफआई को भंग करने की मांग की गई थी। उन्होंने निकाय और उसके प्रमुखों पर पहलवानों के यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT