होम / Jharkhand Floor Test: चंपई हासिल करेंगे विश्वासमत? झारखंड में फ्लोर टेस्ट आज

Jharkhand Floor Test: चंपई हासिल करेंगे विश्वासमत? झारखंड में फ्लोर टेस्ट आज

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 5, 2024, 10:56 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Jharkhand Floor Test: मुख्यमंत्री चंपई सोरेन सोमवार को झारखंड विधानसभा में महागठबंधन सरकार के लिए विश्वास मत हासिल करेंगे। दो कार्य दिवसों के इस सत्र में पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसके बाद विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन के नियम 139 के तहत मुख्यमंत्री चंपई सोरेन मंत्रिपरिषद में विश्वास प्रस्ताव रखेंगे। इस प्रस्ताव के पक्ष और विपक्ष में बहस होगी। बहस के बाद वोटिंग होगी।

सत्तारूढ़ दल के 36 विधायक तीन दिनों तक हैदराबाद में कैंप करने के बाद रविवार शाम विशेष विमान से रांची लौट आये। सभी एक साथ राजधानी के सर्किट हाउस में ठहरे हैं और सुबह एक साथ विधानसभा पहुंचेंगे।

बहुमत को लेकर सोमवार को होने वाले मतदान को लेकर सत्ताधारी दल के महागठबंधन के घटक दलों ने अलग-अलग व्हिप जारी किया है। झामुमो के मुख्य सचेतक नलिन सोरेन और कांग्रेस विधायकों को भी व्हिप जारी कर विधानसभा में उपस्थित रहने को कहा गया है। सभी विधायक विश्वास मत प्रस्ताव पर पक्ष में वोट करेंगे।

सभी 48 सदस्य करेंगे मतदान

जेएमएम विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने रांची में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐलान किया कि वह चंपई सोरेन की सरकार के समर्थन में वोट करेंगे। वोटिंग में हिस्सा लेंगे हेमंत सोरेन। झामुमो विधायक रामदास सोरेन दिल्ली में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के कारण सदन में नहीं आ सकेंगे। झामुमो महासचिव विनोद कुमार पांडे के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत महागठबंधन में शामिल झामुमो, कांग्रेस, राजद और माले के सभी 48 सदस्य मतदान में भाग लेंगे।

हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में किया गया गिरफ्तार

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में ईडी अधिकारियों ने 31 जनवरी की शाम गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। फिर राज्यपाल के समक्ष महागठबंधन विधायक दल के नेता चंपई सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश किया गया। चंपई के दावे के मुताबिक उन्हें आसानी से बहुमत मिल जाएगा। बहुमत के लिए जरूरी संख्या 41 से ज्यादा 47 विधायकों का समर्थन और 43 सदस्यों का हस्ताक्षरित सहमति पत्र जमा किया गया है।

जेएमएम ने दावा किया है कि चंपई सरकार को सदन में 48 विधायकों का समर्थन मिलेगा। विधायक रामदास सोरेन दिल्ली के अस्पताल में भर्ती हैं। वह नहीं आ पायेगा।

मुख्यमंत्री चंपई ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा है, ”हमारे हेमंत बाबू द्वारा जलाया गया दीपक किसी भी कीमत पर बुझने नहीं दिया जाएगा।” आप लाख साजिशें कर लें, लेकिन हमारी सरकार झारखंड के आदिवासियों, मूलवासियों, दलितों और आम झारखंडियों के हित में काम करती रहेगी।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT