होम / Holi 2024: होली पर अस्थमा के मरीज रखें ख्याल, नहीं तो नुकसानदायक हो जाएगा त्योहार

Holi 2024: होली पर अस्थमा के मरीज रखें ख्याल, नहीं तो नुकसानदायक हो जाएगा त्योहार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 24, 2024, 3:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Holi 2024: इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जा रहा है। यह कई लोगों का पसंदीदा त्योहार है, इस दिन रंग और गुलाल का इस्तेमाल भी काफी आम है, लेकिन अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। आपको बता दें, होली के रंग और गुलाल आदि में कई तरह के रसायन होते हैं, जो आपकी सांस संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं, होली खेलते समय सेहत को लेकर बरती गई लापरवाही आपको अस्थमा का अटैक भी दे सकती है। आइए बिना किसी देरी के जानते हैं इस दिन अपनी सेहत का ख्याल रखने से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स।

पास में रखें इनहेलर

अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो होली पर घर पर ही रहें। अक्सर इस दिन घर पर मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है, ऐसे में गुलाल और रंग भी हवा में घुल जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इनहेलर को हमेशा अपने पास रखें और कोई भी समस्या होने पर तुरंत इसका इस्तेमाल करें।

रंगों से दूर रहें

आपके लिए सबसे अच्छा उपाय यही है कि आप केमिकल वाले रंगों या गुलाल से दूर रहें। इन चीजों के सेवन से अस्थमा अटैक का खतरा तो रहता ही है, साथ ही सेहत पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ता है। इसकी जगह आप अभी भी पानी से होली खेल सकते हैं, लेकिन इसमें भी रंग मिलाने से बचें।

नकाब पहनिए

आप होली खेल रहे हों या नहीं, लेकिन अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो इस दिन घर पर मास्क जरूर पहनें। आपको बता दें कि हवा में उड़ने वाला गुलाल आपको सांस संबंधी कई समस्याएं दे सकता है।

शराब पीने से बचें

होली के मौके पर शराब पीने से बचें। अस्थमा के मरीजों के स्वास्थ्य के लिए शराब का सेवन बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत से लेकर सीने में दर्द तक की समस्या हो सकती है।

Israel Hamas War: इस अस्पताल पर इजरायली सेना का कहर, गाजा के सैकड़ोंआतंकियों को किया ढ़ेर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT