होम / Delhi Electoral Roll: दिल्ली की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित, युवा और महिला वोटरों में वृद्धि

Delhi Electoral Roll: दिल्ली की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित, युवा और महिला वोटरों में वृद्धि

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 22, 2024, 7:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Delhi Electoral Roll: लोकसभा चुनाव में महज कुछ महीने का समय बचा है। इससे पहले आज (सोमवार) को दिल्ली की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की गई है। जिसमें 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवा मतदाताओं की संख्या में 85 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। साथ ही महिला मतदाताओं के पंजीकरण में भी सुधार हुआ है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी 

अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ पूरे हुए विशेष सारांश संशोधन – 2024 के अनुसार, मतदाताओं (मतदाताओं) की कुल संख्या 1,47,18,119 थी। जिसमें 79,86,572 पुरुष, 67,30,371 महिलाएं और 1,176 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल थे। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि विशेष सारांश पुनरीक्षण अभ्यास (अर्हता तिथि 1 जनवरी, 2024) के दौरान किए गए विशेष प्रयासों से, मतदाताओं के लिंग अनुपात में 5 अंकों का सुधार हुआ है। अंक 838 से 843 तक पहुंचा है, जो महिलाओं के चुनावी समावेशन को तेज करने की दिशा में प्रयासों में महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है।

अंतिम मतदाता सूची

कृष्णमूर्ति ने कहा, “आज प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची दिल्ली में युवा मतदाताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है। जो चुनावी प्रक्रिया के प्रति युवा मतदाताओं की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।” 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवा मतदाताओं के नामांकन पर विशेष ध्यान दिया गया। बयान में कहा गया है कि विशेष सारांश पुनरीक्षण के दौरान दिल्ली की मतदाता सूची में कुल 67,930 युवा मतदाता जोड़े गए। जिसका मतलब है कि पुनरीक्षण के दौरान जोड़े गए कुल 2,54,470 नामों में से 26.7 प्रतिशत युवा मतदाता थे।

युवा मतदाताओं का नामांकन

इसमें कहा गया है कि 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवा मतदाताओं का नामांकन पिछले वर्ष की अंतिम सूची की तुलना में 9.69 प्रतिशत और केवल विशेष सारांश संशोधन-2024 के दौरान 85.8 प्रतिशत बढ़ा है। संभावित मतदाता जो वर्ष 2024 में आगामी अर्हता तिथियों 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर – के संबंध में 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने जा रहे हैं, ने भी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए अग्रिम दावा दायर किया है। इसमें कहा गया है कि संबंधित योग्यता तिथि के संदर्भ में वर्ष की संबंधित तिमाही में विचार और निर्णय लिया जाएगा।

मतदाता सूची का शुद्धिकरण

बयान में कहा गया है कि मतदाता सूची के शुद्धिकरण के कारण जनसंख्या के अनुपात में मतदाता (ईपी) अनुपात भी 67 के मानक मूल्य की तुलना में 68.58 से बढ़कर 67.71 हो गया है। पिछले वर्ष के फाइनल रोल की तुलना में ईपी अनुपात में 1.58 अंक का सुधार हुआ है। कृष्णमूर्ति ने कहा कि अच्छी गुणवत्ता वाली मतदाता सूची प्राप्त करने के लिए मतदाता सूची का शुद्धिकरण भी आवश्यक है। क्योंकि नाम जोड़ना और हटाना एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा, घर-घर सत्यापन के तहत, मतदाता सूची से कुल 3,97,004 प्रविष्टियां हटा दी गईं। जिनमें स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के 3,07,788 नाम, 56,773 मृत मतदाता और 32,443 एकाधिक प्रविष्टियां शामिल थीं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ban VPN: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में VPN का इस्तेमाल करने पर व्यक्ति पर मामला दर्ज, 2 दिनों में तीसरा मामला- Indianews
Kerla High Court: ‘यह राजनीतिक संघर्ष का स्थान नहीं है’, केरल हाई कोर्ट ने AAP की याचिका पर लगाई फटकार -India News
Lok Sabha Election: ‘पाकिस्तान से उनका क्या रिश्ता है?’ स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना- Indianews
Volodymyr Zelensky: यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या की साजिश नाकाम, रूस ने बनाया था बड़ा प्लान -India News
Lok Sabha Election: बिहार में चुनाव ड्यूटी पर तैनात 2 अधिकारियों को दिल का दौरा पड़ने से मौत- Indianews
Indian Naval Ships: ड्रैगन को घेरने का भारत का बड़ा प्लान, दक्षिण चीन सागर में तैनात करेगा 3 नौसैनिक जहाज -India News
Kanpur shocker: सीनियरों ने छात्र को लात-घूसों से पीटा, नंगा किया और प्राइवेट पार्ट पर किया हमला- Indianews
ADVERTISEMENT