होम / Lok Sabha Election 2024: बीजेपी सहयोगी दलों को देगी छह सीटें, यूपी की 52 सीटों पर तय हुए प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी सहयोगी दलों को देगी छह सीटें, यूपी की 52 सीटों पर तय हुए प्रत्याशी

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 1, 2024, 8:55 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), निकिता सरीन| Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन के सहयोगियों के लिए छह सीटें देने का फैसला किया है। इन सीटों में दो अपना दल (एस) , दो रालोद और एक-एक सीट सुभासपा को देने पर सहमति बन गई है। पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में गुरुवार को देर रात तक दिल्ली में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यूपी के लिए 52 सीटों पर उम्मीदवार तय किए गए।

चुनाव की घोषणा से पहले जारी होगी पहली सूची 

इन उम्मीदवारों में 14 हारी हुई सीटों के उम्मीदवारों के साथ हाई प्रोफाइल सीटों के प्रत्याशी शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, आगरा से केंद्रीय मंत्री डा.एसपी सिंह बघेल का नाम पहली सूची में शामिल हो सकता है। यह सूची चुनाव की घोषणा से पहले ही जारी कर दी जाएगी।

Also Read: पीएम मोदी के बंगाल दौरे से पड़ेगा चुनाव पर असर? जानें जनता की राय

सूत्रों के मुताबिक सहयोगी दलों में अपना दल (एस) को मिर्जापुर और सोनभद्र, रालोद को बिजनौर और बागपत सीट दी जा सकती है। निषाद पार्टी को संत कबीर नगर और सुभासपा को घोसी सीट दी जा सकती है। हालांकि इन दलों ने कुछ और सीटों पर भी दावा किया हुआ है। जल्दी ही सहयोगी दल भी इन पर प्रत्याशी घोषित कर देंग़े।

इन सांसदों का कटेगा टिकट

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने तय किया है कि उम्रदराज और नान परफार्मेंस वाले सांसदों को इस बार टिकट न दिया जाए। 75 पार के दायरे में आने वाले सांसदों में प्रयागराज की सांसद रीता बहुगुणा जोशी, कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी, बहराइच के सांसद अक्षयवर लाल गौड़, बरेली के सांसद संतोष गंगवार और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी शामिल हैं। इसके अलावा परफार्मेंस या विवाद में रहने को लेकर जिनके टिकट पर संकट है उनमें डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल, कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह, मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल, पीलीभीत के सांसद वरूण गांधी, सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी शामिल हैं।

Also Read: CAA की चर्चा के बीच अमित शाह की गाड़ी ने सबको चौंकाया, वीडियो हुआ वायरल

नए चेहरों पर दांव, सरकार के मंत्री लड़ेंगे

बीजेपी ने तय किया है कि इस बार लोकसभा चुनाव में नए चेहरों पर भी दांव लगाया जाएगा। इन नए चेहरों में कुछ राज्यसभा सांसदों को भी चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है। यूपी में तीन राज्यसभा सांसदों को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है। इन्हें जिन मौजूदा सांसदों का टिकट कटेगा, उनकी जगह चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। इसके अलावा यूपी सरकार के कुछ मंत्रियों और विधायकों को भी चुनाव लड़ाया जा सकता है। इनके नाम भी पहली सूची में जारी किए जा सकते हैं।

Also Read: संदेशखाली हिंसा मामले में 50 दिनों बाद आया पीएम मोदी का बयान, जनता से पूछा ये सवाल

हारी हुई सीटों पर भी तय हुए प्रत्याशी

सूत्रों का कहना है कि समिति ने हारी हुई सीटों पर भी प्रत्याशी तय कर लिए हैं। यूपी में इस वक्त 14 एेसी लोकसभा सीटें हैं, जो बीजेपी के पास नहीं हैं। इनमें गाजीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, लालगंजे जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल और रायबरेली शामिल हैं। अंबेडकरनगर से हाल ही में बसपा से भाजपा में आए मौजूदा सांसद रितेश पांडेय को चुनाव लड़वाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ हारी हुई सीटें सहयोगी दलों को भी दी जा सकती हैं।

Also Read: कौन है संदेशखाली हिंसा मामले का मुख्य आरोपी शाजहां शेख , कैसा बनाया करोड़ों का एंपायर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shaheen Afridi: शाहीन अफरीदी ने हासिल किया यह रिकॉर्ड, पाकिस्तानी दिगज्जों की सूची में हुए शामिल -India News
Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम
Rahul-Modi Debate: पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच चुनावी डिबेट कितना जरुरी? जानें जनता की राय
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल का जनता को संदेश, आपने किया सपोर्ट तो नहीं जाना होगा जेल-Indianews
PM Modi in Patna: पटना में पहली बार देश के पीएम का रोड शो, हजारों की संख्या में पहुंचे लोग
CSK VS RR: चेन्नई सुपर किंग्स की बड़ा जीत, राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया-Indianews
2 घंटे की बैठक के लिए डबलिन पहुंचे PCB प्रमुख, पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दी यह सलाह-Indianews
ADVERTISEMENT