होम / Shajahan Sheikh: कौन है संदेशखाली हिंसा मामले का मुख्य आरोपी शाजहां शेख , कैसा बनाया करोड़ों का एंपायर

Shajahan Sheikh: कौन है संदेशखाली हिंसा मामले का मुख्य आरोपी शाजहां शेख , कैसा बनाया करोड़ों का एंपायर

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 1, 2024, 5:58 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Shajahan Sheikh: संदेशखाली मामल पिछले 55 दिनों से चर्चे में हैं। इस मामले में मुख्य भूमिका निभाने वाले शाजहान शेख पर कोई बॉलीवुड फिल्म बनाई जा सकती है। संदेशखली में यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के मुख्य आरोपी शेख को 55 दिनों तक भागने के बाद गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

संदेशखली क्षेत्र में व्यापार में नंबर 1

बता दें कि अभी स्थानीय अदालत ने उन्हें 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है। शेख गिरफ्तारी के बाद, टीएमसी ने उसे को पार्टी के सभी पदों से भी हटा दिया। शेख संदेशखाली से सरबेरिया तक यात्री वाहन सेवाओं में सहायक के रूप में कुछ साल बिताने के बाद, वह मछली व्यवसाय में आ गए। उत्तर 24 में तैनात एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी ने बताया कि “उनके एक मामा मछली पालन में थे और शाहजहां ने उनकी मदद करना शुरू कर दिया था। कुछ वर्षों और व्यवसाय में तेजी से विकास के बाद, वे संदेशखली क्षेत्र में व्यापार में नंबर 1 बन गए।”

बेबी झींगा का बिजनेस

शेख ने 2004 में अपना खुद का बेबी झींगा व्यवसाय शुरू किया। उन्होंने उत्तर 24 परगना जिले के नदी क्षेत्र संदेशखाली में पहले से ही “रॉबिनहुड जैसी” छवि बना ली थी। उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि बांग्लादेश से जुड़ी है। जहां से वह कथित तौर पर 90 के दशक के अंत में सीमा पार करके पश्चिम बंगाल आए थे। माना जाता है कि एक स्थानीय सीपीआई (एम) विधायक के साथ उनकी निकटता ने उन्हें क्षेत्र में ईंट भट्ठा उद्योग में “नियंत्रण शक्ति” विकसित करने में मदद की थी।

Also Read: CAA की चर्चा के बीच अमित शाह की गाड़ी ने सबको चौंकाया, वीडियो हुआ वायरल

2013 में बदला पाला

2011 में तृणमूल कांग्रेस के सत्ता में आने और राज्य में 34 साल के वाम मोर्चा शासन को समाप्त करने के बाद, शेख को क्षेत्र में अपना वर्चस्व जारी रखने में समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसलिए, उन्होंने 2013 में पाला बदल लिया। शाजहान ने 2019 में लोकसभा क्षेत्र में पार्टी की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुरस्कार के रूप में उन्हें पंचायत चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया जिसमें उन्होंने अच्छे अंकों से जीत हासिल की।”

संदेशखाली इकाई का प्रमुख

शेख को टीएमसी में उनके उत्थान के लिए पंचायत का उप-प्रधान (उप प्रमुख) बनाया गया। फिर पार्टी की संदेशखाली इकाई का प्रमुख बनाया गया। 2022 में उन्होंने जिला परिषद की एक सीट जीती। तब तक उन्हें बेबी झींगा व्यवसाय और ईंट भट्टों सहित स्थानीय मत्स्य पालन इकाइयों में काम करने की शक्ति वापस मिल गई थी। जानाकरी के मुताबिक उनके नियंत्रण में लगभग 200 मत्स्य इकाइयां थी। शेख को मोटरबाइकों के शौक के लिए भी जाना जाता था। उसके पास लगभग 20 दोपहिया और कुछ चार पहिया वाहन हैं।

Also Read: बेंगलुरु के कुंडलाहल्ली के कैफे में विस्फोट, चार लोग घायल

इतने का सालाना कारोबार

पिछले साल हुए पंचायत चुनावों से पहले राज्य चुनाव आयोग को सौंपे गए दस्तावेजों के अनुसार, शेख एक व्यवसायी हैं। जिनका सालाना कारोबार 19.8 लाख रुपये और बैंक में 1.9 करोड़ रुपये से अधिक जमा है। वह लगभग 43 बीघे जमीन और एक संपत्ति के मालिक हैं। संदेशखाली इलाके के सरबेरिया में उनका घर है।

ईडी टीम पर हमला 

2019 के लोकसभा चुनावों के बाद, इलाके के टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद शेख का नाम एफआईआर में दर्ज किया गया था। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। इसी साल 5 जनवरी को शेख के आवास में घुसने की कोशिश के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम को ग्रामीणों के विरोध और हमले का सामना करना पड़ा था। अधिकारी उस समय राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में वहां गए थे।

Also Read: उम्मीद से ऊपर जीडीपी के आंकड़े, 7.6% का अनुमान पार कर दर्ज की 8.4% की मजबूत वृद्धि

महिलाओं का विरोध प्रदर्शन

कुछ सप्ताह बाद, महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। शेख और उसके सहयोगियों शिबाप्रसाद हाजरा और उत्तम सरदार को जमीन हड़पने और महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए स्थानीय पुलिस स्टेशनों का घेराव किया। इसके चलते बंगाल में विपक्षी दलों ने शेख और उनके लोगों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग तेज कर दी।

Also Read: संदेशखाली हिंसा मामले में 50 दिनों बाद आया पीएम मोदी का बयान, जनता से पूछा ये सवाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Surat: शख्स ने कामकाजी महिला से शादी करने पर कहा कुछ ऐसा, अब हो रहा ट्रोल
ADVERTISEMENT