होम / Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी कर रहे हैं अबकी बार 400 पार की बात, समझें कैसे होगा यह सपना साकार

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी कर रहे हैं अबकी बार 400 पार की बात, समझें कैसे होगा यह सपना साकार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 6, 2024, 11:11 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलते हुए लोकसभा चुनाव 2024 का एजेंडा तय किया। पीएम मोदी ने 2024 में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने का भरोसा जताते हुए कहा कि अब ज्यादा से ज्यादा 100-125 दिन बचे हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए। मैं आमतौर पर आंकड़ों पर ध्यान नहीं देता, लेकिन मैं देश के मूड को देख रहा हूं। मुझे विश्वास है कि देश बीजेपी को 370 सीटें जरूर देगा और एनडीए का आंकड़ा 400 के पार होगा। उन्होंने यह भी कहा कि तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों का होगा और अगले हजार साल के लिए मजबूत नींव रखने वाला कार्यकाल होगा। मुझे 140 करोड़ देशवासियों की क्षमता पर बहुत भरोसा है।

पीएम मोदी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए नारा दिया है, ‘इस बार हम 400 पार’। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 282 सीटें मिली थीं, जबकि एनडीए का आंकड़ा 336 था। इसके बाद 2019 के चुनाव में बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं, जबकि एनडीए गठबंधन का आंकड़ा 350 के पार पहुंच गया था। पीएम मोदी ने  2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 370 का लक्ष्य और एनडीए के लिए 400 सीटें का लक्ष्य रखा है।

कैसे पूरा होगा मोदी का सपना?

सवाल उठता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का 370 और एनडीए का 400 सीटों का सपना कैसे पूरा होगा? पीएम मोदी के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बीजेपी को इस बार 2019 के मुकाबले 67 सीटें ज्यादा जीतनी होंगी। एनडीए को भी पिछली बार के मुकाबले अपने आंकड़े बढ़ाने होंगे। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि एनडीए का 400 के पार का अंकगणित क्या है, किन राज्यों में बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगियों को फायदा होगा और कहां राजनीतिक नुकसान की संभावना है?

उत्तर भारत के हिंदी भाषी राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 193 सीटें हैं। इन राज्यों की 177 सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है। बीजेपी के लिए चुनौती इन राज्यों में न सिर्फ अपनी सीटें बरकरार रखने की है बल्कि संख्या बढ़ाने की भी है। उत्तर भारत के इन 11 राज्यों में बीजेपी की सीटें बढ़ने की ज्यादा गुंजाइश नहीं दिख रही है।

महाराष्ट्र, बंगाल, असम, गुजरात और कर्नाटक में 2019 के चुनाव का प्रदर्शन 2024 के चुनाव में दोहराना होगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बंगाल में 18, महाराष्ट्र में 23, कर्नाटक में 25 और गुजरात में सभी 26 सीटें जीती थीं। दक्षिण भारत के राज्यों में 2024 के चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलने की उम्मीद है। दक्षिण में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुदुचेरी और लक्षद्वीप की 131 सीटों में से बीजेपी 2019 में केवल 30 सीटें जीत सकी। इसलिए, दक्षिण भारत के इन राज्यों में बीजेपी के पास खोने के अलावा कुछ नहीं है। पाना।

2024 में 400 के पार होने के समीकरण

2014 और 2019 की चुनावी जंग जीतने के बाद बीजेपी अब 2024 में पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ने जा रही है। उत्तर भारत के इन राज्यों में कश्मीर से लेकर बिहार तक 245 सीटें हैं, जिनमें पंजाब को छोड़कर बाकी राज्यों में बीजेपी बेहतर स्थिति में है। इसके बावजूद उत्तर भारत के राज्यों की सभी सीटें यानी 245 सीटें जीतना आसान नहीं है, लेकिन 2019 के मुकाबले इसकी सीटें बढ़ सकती हैं।

400 का आंकड़ा पार करने के लिए एनडीए को केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में अपनी सीटें बढ़ानी होंगी, क्योंकि इन राज्यों में बीजेपी के जीतने की संभावना है। गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी के पास पहले से ही सबसे ज्यादा सीटें हैं। बिहार में जेडीयू को फिर से साथ लिया गया है, जिसके बाद 2019 जैसा क्लीन स्वीप हो सकता है। ऐसे में बीजेपी जिन राज्यों में अपनी सीटें बढ़ाने का मौका है, उसके आधार पर 400 का आंकड़ा हासिल कर सकती है।

उत्तर प्रदेश में, भाजपा गठबंधन 2019 में 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीतने में कामयाब रहा और 16 सीटों पर हार गई। 2024 में यूपी में एसपी और बीएसपी के अलग-अलग चुनाव लड़ने का फायदा बीजेपी को मिल सकता है। 2014 में भी ऐसी ही स्थिति थी, जब बीजेपी ने 71 सीटें जीती थीं और उसके सहयोगी दल ने 2 सीटें जीती थीं। बीजेपी फिर से उसी नतीजे की उम्मीद कर रही है और उसने अपना कुनबा भी बढ़ा लिया है। इस तरह बीजेपी को यूपी से 8 से 10 सीटें बढ़ सकती हैं।

बीजेपी को किन राज्यों से हैं उम्मीदें?

2019 में छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 11 में से 9 सीटें जीती थीं, लेकिन हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में जिस तरह से पार्टी भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौटी, उससे माना जा रहा है कि वह क्लीन स्वीप कर सकती है। ऐसे में बीजेपी की दो सीटें बढ़ सकती हैं। पंजाब में बीजेपी के पास दो सीटें हैं, लेकिन जिस तरह से आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं। बीजेपी ने राज्य के दिग्गज नेताओं को अपने पाले में शामिल कर लिया है, ऐसा लग रहा है कि इस बार पार्टी की सीटें बढ़ सकती हैं। बीजेपी पहली बार पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेगी और सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पंजाब की 13 सीटों में से बीजेपी ने 4 से पांच सीटें जीतने की योजना बनाई है।

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 11 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है और 2024 में इसे बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। माना जा रहा है कि बीजेपी अपनी सीटें 11 से बढ़ाकर 12 और 13 कर सकती है। महाराष्ट्र में राजनीतिक बदलाव के बाद बीजेपी इसकी सीटें बढ़ने की उम्मीद है। महाराष्ट्र में बीजेपी एनसीपी (अजित पवार गुट) और शिवसेना (शिंदे गुट) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी। 48 सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी को अपने सहयोगियों के साथ सीटें साझा करनी होंगी, जिसमें वह पिछली बार से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गोवा में दो लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से बीजेपी के पास एक सीट है, जो बढ़कर दो हो सकती है।

दक्षिण पर टिकी हैं बीजेपी की उम्मीदें 

400 का आंकड़ा पार करने के लिए एनडीए को दक्षिण तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में जीत दर्ज करनी होगी। इन राज्यों में कुल 104 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से बीजेपी के पास सिर्फ चार सीटें हैं, जो तेलंगाना में मिली थीं। कर्नाटक में बीजेपी जेडीएस के साथ गठबंधन कर राज्य में 29 सीटें जीतने की तैयारी कर चुकी है, वहीं आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बीजेपी ने एक बार फिर टीडीपी और पवन कल्याण की जनसेना पार्टी के साथ गठबंधन किया है। । आंध्र प्रदेश में खाता खोलने की चुनौती है तो तेलंगाना में बीजेपी को अपनी 4 सीटें 6 से बढ़ाकर 8 करनी होंगी।

केरल और तमिलनाडु में बीजेपी लगातार संघर्ष कर रही है। लोकसभा चुनाव से पहले अभिनेता थलपति विजय ने तमिलनाडु में एक राजनीतिक पार्टी लॉन्च की है, जिसका नाम तमिझागा वेत्री कज़गम है। बीजेपी की नजर साउथ के फिल्मी सितारों पर है, जिनके जरिए वह मजबूती के साथ चुनावी मैदान में उतरना चाहती है। हाल ही में केरल में पीएम मोदी अभिनेता-राजनेता सुरेश गोपी की बेटी की शादी में शामिल हुए थे और वर-वधू को आशीर्वाद दिया था। केरल से बीजेपी सुरेश गोपी को मैदान में उतार सकती है। इस तरह अगर बीजेपी दक्षिणी राज्यों में 8-8 और 10-10 सीटें जीतने में कामयाब हो जाती है तो वह लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेगी।

बीजेपी की नजर नॉर्थ-ईस्ट पर

बीजेपी के सामने चुनौती उत्तर-पूर्व के साथ-साथ ओडिशा और बंगाल में अपने चुनाव नतीजों को बरकरार रखने की नहीं बल्कि उसे बढ़ाने की है। 2019 में बीजेपी ओडिशा की 21 में से 8 सीटें जीतने में सफल रही थी, लेकिन इस बार पार्टी इसे 10 से बढ़ाकर 12 करने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी ने इस दिशा में अपना दौरा भी ओडिशा से शुरू कर दिया है। पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 2019 में 18 सीटें जीतने में सफल रही।

उत्तर-पूर्वी राज्य में भी बीजेपी के लिए विस्तार की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन नवीन पटनायक और ममता बनर्जी की छवि के सामने ज्यादा उम्मीद करना आसान नहीं है। 400 पार का सपना पूरा करने के लिए बीजेपी को बंगाल और ओडिशा में अपनी सीटें बढ़ानी होंगी। पूर्वोत्तर राज्यों की कुल 25 लोकसभा सीटों में से फिलहाल 11 पर बीजेपी का कब्जा है, लेकिन क्षेत्रीय पार्टियों के कारण सिर्फ असम में ही बढ़त की उम्मीद है।

असम में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से बीजेपी के पास 9 सीटें हैं, जहां उसे तीन से चार सीटों का इजाफा हो सकता है। बीजेपी असम में अपनी 9 सीटों को बढ़ाकर 12 करने की कोशिश करेगी। बीजेपी गठबंधन अरुणाचल, मेघालय और त्रिपुरा समेत नॉर्थ-ईस्ट की सभी 25 सीटें बरकरार रखने की कोशिश में है।

वोट बढ़ने से सीटों में फायदा होगा

बीजेपी 2024 के चुनाव में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में है। 2019 में बीजेपी को 37 फीसदी वोट मिले, जिसके चलते उसे 303 सीटें मिलीं। अगर 2024 के चुनाव में बीजेपी अपना वोट प्रतिशत 47 फीसदी तक बढ़ाने में कामयाब हो जाती है तो उसका आंकड़ा 370 सीटों तक पहुंच सकता है और एनडीए 400 के पार जा सकता है, लेकिन इसके लिए उसे उत्तर भारत और दक्षिण भारत में अपनी सीटें बरकरार रखनी होंगी। हमें राज्यों में अपनी सीटें बढ़ानी होंगी। अगर बीजेपी दक्षिण भारत की 131 सीटों में से 60 से 70 सीटें जीतने में सफल रही तो ही क्या पीएम मोदी का 400 पार करने का सपना पूरा हो सकता है?

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Congress: अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशी का एलान, कमेटी ने खड़गे पर छोड़ा फैसला -India News
DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
ADVERTISEMENT