होम / Munger Lok Sabha Seat: अगड़ा बनाम पिछड़ा बना मुंगेर लोकसभा सीट, लालू ने इस तरह किया जातिगत खेला

Munger Lok Sabha Seat: अगड़ा बनाम पिछड़ा बना मुंगेर लोकसभा सीट, लालू ने इस तरह किया जातिगत खेला

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 18, 2024, 6:27 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Munger Lok Sabha Seat: चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है। पूरे देश में कुल 7 चरणों में चुनाव होने को है। वहीं, बिहार के मुंगेर लोकसभा सीट इस बार काफी चर्चाओं में है। बिहार में इस बार फिर से जदयू का NDA में शामिल होना चुनावी रणनीति में एक नया मोड़ ला दिया है। इस कारण से मुंगेर सीट पर उम्मीदवार के नाम की घोषणा को लेकर NDA और INDIA गुट दोनो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, मुंगेर लोकसभा सीट पर चुनाव काफी दिलचस्प होने जा रहा है। आरजेडी के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपने अंदाज में राजनीतिक विसात को अगड़ा बनाम पिछड़ा कर रही है।  INDIA गुट के तरफ से कयास लगाया जा रहा है कि मुंगेर लोकसभा सीट पर नवादा के बाहुबली अशोक महतो को मैदान में उतार सकते हैं। वहीं, एनडीए की ओर से जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का चुनावी मैदान में उतरना लगभग तय है।

मुंगेर लोकसभा सीट का जातीय समीकरण

NDA के तरफ से ललन सिंह को टिकट मिलने के पीछे कई कारण हैं। जातिवाद में संलिग्ण बिहार की राजनीति में भूमिहार बाहुल्य क्षेत्र होने के चलते ललन सिंह पहले से बढ़त बनाए हुए हैं। ललन सिंह 2009 और 2019 में इस सीट से सांसद का चुनाव जीत चुके है। 2009 में उन्हें 57% वोट जबकि 2019 में 51% वोट से जीत कर लोकसभा के सांसद चुने गए थे। जहां तक की इस क्षेत्र में यादवों का भी बोलबाला है। साथ ही आरजेडी के पूर्व दिग्गज नेता प्रह्लाद यादव के एनडीए में आने से ललन सिंह की स्थिति और मजबूत हो गई है। आलम यह है कि इंडी गठबंधन को ललन सिंह के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं मिल रहा है।

भूमिहार और कुर्मी वोट ललन सिंह के साथ है। चिराग के एनडीए में रहने से पासवान वोट भी ललन सिंह को मिल सकता है। वहीं प्रहलाद यादव के आने से यादव वोट भी इस बार एनडीए को मिलना तय है। इतनी मजबूत स्थिति में होने के बाद भी लालू ने अशोक महतो को मैदान में लाकर मुंगेर लोकसभा सीट को दिलचस्प बना दिए है।

INDIA गुट के तरफ से अशोक महतो को उतारने की वजह

इधर ललन सिंह के खिलाफ में इंडिया गुट पिछड़ों का मसीहा अशोक यादव को मैदान में लाने की तैयारी में लगा हुआ है। हाल ही में अशोक यादव जेल से रिहा हुए हैं। कई अपराधिक मामलों के वजह से अशोक यादव 17 वर्षों से जेल की सजा काट रहे थे। पिछड़ा वोट बैंक साथ ही कोइरी और कुर्मी की वोट साधने के लिए लालू यादव भूमिहार के खिलाफ उसे उतार कर मुंगेर लोकसभा सीट को अगड़ा बनाम पिछड़ा बनाने की कोशिश की है।

कितनी कारगर होगी लालू की रणनीति?

बता दें कि कई क्षेत्रीय नेताओं के साथ ही 2005 में लोक सभा सांसद राजो सिंह की हत्या के लिए अशोक महतो गिरोह को ही जिम्मेदार माना जाता है। इस हत्याकांड के उपरांत इस गिरोह के प्रमुख सदस्य अशोक महतो को गिरफ्तार कर लिया गया था परन्तु 2002 में वे नवादा जेल से भागने में कामयाब रहे। अब नवंबर 2023 में जेल से छूटने बाद अशोक महतो खुद चुनाव नहीं लड़ सकता है। इसलिए 60 साल की उम्र में शादी करने जा रहा है ताकि उसकी होने वाली पत्नी ललन सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर सके। अशोक महतो को पिछड़ों का नेता माना जाता है। देखना होगा लालू की यह रणनीति कितनी कारगर साबित होती है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
India-China Border: ड्रैगन कर रहा भारतीय सीमा के पास निर्माण कार्य, भारत के लिए यह परियोजना बना सिरदर्द -India News
Giorgia Meloni: इटली की पीएम मेलोनी EU का लड़ेंगी चुनाव, बोलीं- पार्टी के लिए समर्थन बढ़ाना मकसद- Indianews
MS Dhoni Hairstyle: SRH के खिलाफ मुकाबले से पहले दिखा धोनी का अलग लुक, अपनाया यह खास हेयरस्टाइल -India News
Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
ADVERTISEMENT