होम / Republic Day 2024: यूपी की झांकी ने सबका खीचा ध्यान, रामलला के साथ दिखाई दी ये खास चीज

Republic Day 2024: यूपी की झांकी ने सबका खीचा ध्यान, रामलला के साथ दिखाई दी ये खास चीज

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 26, 2024, 1:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Republic Day 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। देश के लोकतंत्र के लिए ये इतिहास और महत्वपूर्ण दिनों में से एक है।  इस दिन देश कर्तव्य पथ पर अपनी समृद्ध परंपरा, सांस्कृतिक विरासत, देश की प्रगति के साथ ही उपलब्धियों के आईने और भारतीय सेना, भारतीय नौसेना व एयर शो भी दिखाया। इसके साथ ही विभिन्न प्रदेश की झांकियां को आज कर्तव्य पथ पर प्रदर्शित किया गया।

वहीं इन झांकियों में उत्तर प्रदेश की झांकी ने सब का ध्यान अपनी ओर खीचा। इस झांकी में  झांकी की थीम ‘अयोध्या रही। इसके साथ ही विकसित भारत-समृद्ध विरासत’ पर भी इस झांकी को आधारित किया गया। झांकी का अगला भाग रामलला के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का प्रतीक है, जो उनके बचपन के स्वरूप को प्रदर्शित करता है। इसके साथ ही झांकी के पिछले भाग में रैपिड ट्रेन का विकसित भारत की तरह दिखाया गया।

लद्दाख की झांकी

लद्दाख की झांकी Republic Day2024 परेड में हिस्सा लेती है। यह ‘विकसित भारत: लद्दाख की यात्रा में रोजगार के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना’ विषय पर आधारित है। भारतीय महिला आइस हॉकी टीम, जिसमें विशेष रूप से लद्दाखी खिलाड़ी शामिल हैं, सशक्तिकरण की इस यात्रा का प्रतीक है। झांकी में इस उपलब्धि को दर्शाया गया है और लड़कियों को बर्फ के बीच आइस हॉकी खेलते हुए दिखाया गया है।

झारखंड की झांकी

RepublicDay2024 परेड में झारखंड की झांकी शामिल हुई। झांकी दर्शकों को तसर रेशम की समृद्ध विरासत से रूबरू कराती है। झांकी में तसर रेशम के उत्पादन में आदिवासी महिलाओं के लचीलेपन को प्रदर्शित किया जा रहा है।

निकली ओडिशा की झांकी

Republic Day2024 ओडिशा की झांकी परेड में हिस्सा लेती है। राज्य की झांकी में महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ राज्य के समृद्ध हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र की उपलब्धियों को दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी पर करें ये खास उपाय, जल्द होगी शादी और मिलेगी सफलता – Indianews
Lok Sabha Polls: ईवीएम और मतदान कर्मियों को ले जा रही बस में लगी आग, मध्य प्रदेश में बड़ी दुर्घटना -India News
AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News
Myanmar Junta Army: जुंटा आर्मी म्यांमार से विद्रोहियों को खदेड़ेगी, जानें क्या है प्लान? -India News
Maldives Foreign Minister: भारत-मालदीव के बीच तनाव जारी, विदेश मंत्री मूसा ज़मीर 9 मई को आएंगे भारत -India News
Kerala: पहले पत्नी और बेटी की हत्या, शख्स ने फिर बेटे और खुद की भी जान लेने की कोशिश- Indianews
Ukrainian Forces: यूक्रेन ने किया रूस के कब्जे वाले तेल डिपो पर हमला, स्थानीय नेता ने किया दावा -India News
ADVERTISEMENT