होम / Tourist Places in Jammu Kashmir :जम्मू और काश्मीर के बेहद शानदार जगह, जिसके आप भी हो जाएगें दिवाने

Tourist Places in Jammu Kashmir :जम्मू और काश्मीर के बेहद शानदार जगह, जिसके आप भी हो जाएगें दिवाने

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : January 30, 2024, 7:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) जीवन के यादगार पल गुजारने के लिए, आइए जम्मू और काश्मीर की वादियों में।
जम्मू और काश्मीर जिसे स्वर्ग का दर्जा दिया जाता है। यह प्रकृति की सुंदरता और लुभावने दृश्यों से भरा पर्यटन स्थल है। ऐसा भी कहा जाता है की यहां 8 रत्न छुपे हैं, वहीं कुछ कम ज्ञात खजाने भी खोजे जाने की प्रतीक्षा में है। ये छुपे हुए रत्न प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का एक अनूठा मिश्रण पेश करते हैं। यदि आप भी मन बना रहे हैं जम्मू काश्मीर की सैर करने का तो वहां के कुछ खास जगहों की यात्रा जरुर करें। जिससे आप बेहद ही खुशनुमा महसूस करेंगे।

नारानाग

नारानाग गांदरबल जिले में स्थित, एक पुरातात्विक और ऐतिहासिक खजाना है। यह प्राचीन शिव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो 8वीं शताब्दी का है। यहां इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, सुंदर घास के मैदान, आश्चर्यजनक हिमालयी परिदृश्यों की पृष्ठभूमि और क्रिस्टल-स्पष्ट वांगथ नदी का पता लगाएं, जो छिपे हुए रत्न के आकर्षण को और बढ़ा देती है।

बसंतगढ़

बसंतगढ़, सुंदरगांव रामनगर से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित है। अपने पड़ोसी क्षेत्रों, जैसे कि पुनारा, खनेड़, लौधरा, बेरली, चोचरू गल्ला, लालाओन और कई अन्य सुरम्य लेकिन अविकसित स्थलों के साथ, शीतकालीन खेलों, पारिस्थितिक पर्यटन और साहसिक पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण संभावनाएं रखता है।

बंगस घाटी

कश्मीर के उत्तरी भाग में स्थित, बुंगस घाटी अछूता स्वर्ग है। बर्फ से ढकी चोटियों, प्राचीन घास के मैदानों और घने जंगलों से घिरी यह घाटी प्रकृति प्रेमियों और चाहने वालों के लिए स्वर्ग है। बुंगस घाटी शांतिपूर्ण विश्राम के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

डकसम

अनंतनाग जिले में बसा, डकसुम एक प्राचीन गंतव्य है जो वास्तव में बचपन में सुनी जानेवाली परियों की कहानी जैसी लगती है। घने शंकुधारी जंगलों और बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा, डकसम अपनी आकर्षक घास के मैदानों और कलकल करती ब्रिंगी नदी के लिए जाना जाता है। सुरम्य सेटिंग और शांत वातावरण प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

पोगल परिस्तान

पोगल बनिहाल जिले में स्थित एक घाटी है, जो सुंदरी या पोगल धारा द्वारा बहती है। परिस्तान बनिहाल जिले के दक्षिण-पूर्व कोने में स्थित एक संकरी घाटी का नाम है। यह जंगली ढलानों से सुसज्जित हैं, जबकि उत्तर की पहाड़ी कम ऊंची हैं, जो बंजर और पथरीले इलाके की विशेषता है।

रनसू

जम्मू-कश्मीर में स्थित रनसू एक छोटा सा गांव है। जहां आप काफी संतोषजनक माहौल महसूस करेंगे। यहां का समुदाय अत्यधिक व्यस्त और मेहनती है।

दूधपथरी

बडगाम जिले में स्थित दूधपथरी मंत्रमुग्ध करने वाली घाटी है जिसे ‘दूध की घाटी’ कहा जाता है। घने जंगलों, घास के मैदानों और तेज़ जलधाराओं से घिरा, दूधपथरी शहर के जीवन की हलचल से हटकर ताज़ा मुक्ति प्रदान करता है।यहां की ठंडी जलवायु शांत छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT