होम / Sikkim Tour: विदेशी डेस्टिनेशन से कम नहीं सिक्किम, घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह

Sikkim Tour: विदेशी डेस्टिनेशन से कम नहीं सिक्किम, घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 30, 2023, 3:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sikkim Tour: अगर आप भी गर्मियों में पहाड़ों पर घूमने का शौक रखते हैं, तो इस बार गर्मियों में आप सिक्किम (Sikkim) का टूर बना सकते हैं, सिक्किम (Sikkim) में घूमने लायक कई सारी जगहें हैं। सिक्किम प्राकृतिक सुंदरता को संजोए एक ऐसी खूबसूरत जगह है। जहां आपको भारत के पड़ोसी देशों की मिली जुली संस्कृति (Culture) देखने को मिलती है। पहाड़ों से प्यार करने वाले पर्यटकों को यह जगह जरूर पसंद आएगी। यहां साल भर मौसम सुहावना रहता है। ऐसे में अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में सिक्किम जाने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती हैष चलिए जानते है कैसे-

सिक्किम के पर्यटन क्षेत्र

सिक्किम (Sikkim) में घूमने के लिए कई पर्यटन क्षेत्र है जैसे आप सिक्किम की राजधान गंगटोक से अपने सफर की शुरुआत कर सकते हैं। गंगटोक दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है। यहां से कंचनजंगा के खूबसूरत नजारों को देखा जा सकता है। गंगटोक में आप नाथुला पास, एमजी रोड, ताशी व्यू पॉइंट, हनुमान टोक, रेशी हॉट स्प्रिंग्स, हिमालयन बाबा हरभजन सिंह मंदिर, गणेश टोक जा सकते हैं।

सिक्किम घूमने का सही समय

यहां घूमने के लिए गर्मी का मौसम सबसे बेहतर है, सिक्किम के पश्चिम जिले में खूबसूरत शहर पेलिंग बसा है जो गंगटोक के बाद दूसरा बड़ा टूरिस्ट प्लेस है। यहां आप ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

कितने दिन का टूर पैकेज

अगर आप अच्छे से सिक्किम (Sikkim) घूमना चाहते हैं तो पांच से 8 दिनों का ट्रिप प्लान करके जा सकते हैं। दार्जिलिंग टूर पैकेज के बराबर ही सिक्किम घूमने का भी खर्च आएगा। सिक्किम टूर पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति 15 हजार से ज्यादा का खर्च आएगा। इसमें सिक्किम के लिए हवाई जहाज का टिकट 7 से 10 हजार के बीच आएगा। ठहरने और खाने पीने में लगभग 5 से 10 हजार की खर्च आ सकता है।

ये भी पढ़ें- Ludhiana Gas Leak: मृतकों के परिजनों को 2 लाख, हादसे में घायल लोगों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT