Friday, December 3, 2021
HomeTrendingIND vs PAK T20 World Cup: पांच साल बाद आमने-सामने होंगे भारत...

IND vs PAK T20 World Cup: पांच साल बाद आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान

सचिन वजाणी, नई दिल्ली:
IND vs PAK T20 World Cup: यदि आप से कहा जाए कि आज शाम 7:30 बजे देश के प्रधानमंत्री आपसे अकेले में, व्यक्तिगत रूप से, आप ही के भले के बारे में बात करना चाहते हैं तो आप शायद इस मुलाकात के लिए तैयार ना हो। यदि आपको प्रस्ताव भी दिया जाए कि आज शाम 7:30 बजे आपको अपनी बेहद पसंदीदा जगह पर, अपने पूरे परिवार समेत, मुफ्त में प्रवास करने की अनुमति दी जा रही है फिर भी, शायद आप इस उपहार को स्वीकारने के लिए तैयार ना हो।

भारत और पाकिस्तान के बीच 5 विवाद, आपस में भिड़े खिलाड़ी

कहने का तात्पर्य यही है कि आज शाम 7:30 बजे, विश्व के किसी भी कोने में बैठा हुआ भारत का कोई भी व्यक्ति अपनी कुर्सी छोड़कर कहीं भी जाने के लिए तैयार नहीं होगा और इसका कारण सिर्फ यही है आज शाम 7:30 बजे होने जा रहा है आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला।

दोनों देशों की क्रिकेट के बीच की दूरियां ईद के चांद से भी ज्यादा लंबी IND vs PAK T20 World Cup

भारत और पाकिस्तान, यह दो नाम सुनते ही नजर के सामने सबसे पहले दिखाई पड़ता है, राजनीतिक मुद्दा या फिर क्रिकेट ग्राउंड। दोनों देशों के राजनीतिक मुद्दों को लेकर अक्सर बयानबाजी होती रहती है लेकिन इन दोनों देशों की क्रिकेट के बीच की दूरियां ईद के चांद से भी ज्यादा लंबी है। पांच साल बाद होने जा रहे इस महा मुकाबले के लिए दोनों टीमों ने अपनी अपनी ओर से संपूर्ण तैयारियां कर ली है।

T20 World Cup : महामुकाबले से एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने किया टीम का एलान

भारत के धुआंधार बल्लेबाज विराट कोहली और पाकिस्तान के विराट कोहली कहे जाने वाले बाबर आजम पहली बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में अपनी-अपनी टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक देखा जाए तो भारत का पलड़ा काफी भारी दिखाई दे रहा है लेकिन पाकिस्तान को भी कम नहीं आंका जा सकता क्योंकि आईसीसी टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान भी एक ऐसी टीम रही है जो सिर्फ शीर्ष स्थान में बने रहना जानती है।

दुबई का मिलेगा फायदा IND vs PAK T20 World Cup

कोरोना की वजह से भारत में होनेवाली आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप टूनार्मेंट को यूएई में शिफ्ट किया गया है। हालांकि आईपीएल-14 को भी यूएई में ही आयोजित करना पड़ा था। लगातार यूएई में खेलने की वजह से भारतीय खिलाड़ियों को इसका लाभ अवश्य मिल सकता है। क्योंकि पाकिस्तानी क्रिकेटर आईपीएल में नहीं खेलते इसलिए यह भी कहा जा सकता है कि उन्हें यहां के माहौल से तालमेल बिठाने में थोड़ी दिक्कतें आ सकती है।

अब तक अजेय है भारत IND vs PAK T20 World Cup

2007 में टी20 वर्ल्ड कप खेलना शुरू हुआ था और यह वही साल था जब भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में जीता था, और वह भी पाकिस्तान को ही हराकर। अब तक टी20 इंटरनेशनल में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला आठ बार हो चुका है और आज का मुकाबला नौवा मुकाबला होगा। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप में यह दोनों प्रतिद्वंदी सिर्फ 5 बार ही आमने-सामने खेले हैं जिस में पांचों बार भारत ही विजेता रहा है।

हरभजन ने शोएब अख्तर को जमकर सुनाया

इसका मतलब यह हुआ कि भारत अब तक पाकिस्तान के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता आया है लेकिन यह पांचो बार भारत की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में थी जो कि अब विराट कोहली के हाथों में है। विराट कोहली भी पिछले कुछ वक्त से फॉर्म में नजर नहीं आ रहे हैं लेकिन पाकिस्तान के सामने उनका रिपोर्ट कार्ड काफी अच्छा रहा है। देखना यह होगा कि क्या आज भारत अपनी अजेय बढ़त को ओर आगे बढ़ा पाता है या नहीं।

धोनी कर रहे हैं मेंटरशिप IND vs PAK T20 World Cup

जैसा कि हम जानते हैं कि कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक भारत को तीनों फॉर्मेट में विश्व विजेता बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। हालांकि धोनी अब रिटायर हो चुके हैं लेकिन इस युवा भारतीय क्रिकेट टीम के मेंटर शिप की जिम्मेदारी धोनी को ही सौंपी गई है। कुछ दिनों पहले जब भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच में अभ्यास मैच खेला गया था तब महेंद्र सिंह धोनी अपनी विकेट कीपिंग के उत्तराधिकारी ऋषभ पंत को बाउंड्री लाइन के बाहर गुरु ज्ञान देते हुए नजर आए थे, इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया गया था

टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 5 बार दी है मात

क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट्स? IND vs PAK T20 World Cup

यह काफी आम बात है कि जब भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होता है तब दोनों देशों की टीम और जनता पर एक प्रकार का दबाव होता है, मानो जैसे कर्फ्यू जैसी स्थिति निर्माण हो गई हो। इस मैच की पूर्व संध्या पर सुरेश रैना ने भारतीय टीम को सलाह दी थी कि इस मैच के दबाव को अच्छी तरह से संभाले और अपना उम्दा प्रदर्शन दें। वहीं अजीत आगरकर ने भी कुछ दिनों पहले विराट कोहली को किस तरह से रणनीति बनानी चाहिए इस बारे में अपनी टिप्पणीयां दी थी। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने भी यह स्वीकार किया कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दावेदार के रूप में भारत एक सक्षम टीम है।

Read More : Ind vs Pak Biggest Rivalry in T20 World Cup

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE