होम / AIR INDIA: 1978 में इंदिरा गांधी ने जेआरडी टाटा को पत्र लिख कहा था सो सॉरी…एयर इंडिया, जयराम नरेश ने ट्विटर पर साझा किया पत्र

AIR INDIA: 1978 में इंदिरा गांधी ने जेआरडी टाटा को पत्र लिख कहा था सो सॉरी…एयर इंडिया, जयराम नरेश ने ट्विटर पर साझा किया पत्र

India News Editor • LAST UPDATED : October 10, 2021, 3:07 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के सबसे पुराने और सबसे बड़े समूह टाटा संस के साथ, कर्ज में डूबी राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया (AIR INDIA) पर अपना नियंत्रण हासिल करने के लिए 1978 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (INDIRA GANDHI) द्वारा लिखे गए एक पत्र को वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने साझा किया है, जो एयरलाइन के संस्थापक, जेआरडी टाटा को संबोधित है। जब उन्हें एयर इंडिया (AIR INDIA) के अध्यक्ष पद से हटने के लिए कहा गया।

ट्विटर पर पत्र को शेयर करते हुए, रमेश ने लिखा, “फरवरी 1978 में, जेआरडी टाटा को मोरारजी देसाई सरकार द्वारा एयर इंडिया के अध्यक्ष के रूप में सरसरी तौर पर हटा दिया गया था – एक पद जो उन्होंने मार्च 1953 से कब्जा कर लिया था। यहां एक एक्सचेंज है जो जेआरडी और इंदिरा गांधी के बीच हुआ, तब वह सत्ता से बाहर थीं। उनका पत्र हस्तलिखित था।”

AIR INDIA का राष्ट्रीयकरण

जहांगीर रतनजी दादाभाई (जेआरडी) टाटा ने वर्ष 1932 में एयर इंडिया की स्थापना की और इसका नाम टाटा एयरलाइंस रखा। 1946 में, जेआरडी ने एयरलाइंस का नाम बदलकर एयर इंडिया कर दिया। स्वतंत्रता ने केंद्र के साथ टाटा के संबंधों को बदल कर रख दिया था। टाटा समूह ने अक्टूबर 1947 में केंद्र को एयर-इंडिया इंटरनेशनल शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। फर्म में अतिरिक्त 2% की हिस्सेदारी हासिल करने के प्रावधान के साथ केंद्र को एयर इंडिया में 49% हिस्सेदारी रखनी थी। टाटा के पास 25% और बाकी हिस्सा का स्वामित्व जनता के पास होना था।

प्रस्ताव को हफ्तों के भीतर नेहरू सरकार की मंजूरी मिल गई। टाटा समूह के द्वारा सरकार को 49% हिस्सेदारी रखने की अनुमति देने के पांच साल बाद, नेहरू सरकार ने एयर इंडिया (AIR INDIA) का राष्ट्रीयकरण करने का फैसला किया था। 1953 में, सरकार ने एयर इंडिया (AIR INDIA) के शेष स्टॉक को खरीदने के लिए 2.8 करोड़ का भुगतान किया था। एयर इंडिया के राष्ट्रीयकरण के बावजूद, जेआरडी टाटा 25 वर्षों से अधिक समय तक एयर इंडिया (AIR INDIA) के अध्यक्ष बने रहे। बाद में उन्हें 1978 में पद से हटा दिया गया था।

AIR INDIA के चेयरमैन पद से जेआरडी टाटा को हटाया गया

1 फरवरी, 1978 को तत्कालीन मोरारजी देसाई सरकार ने चेयरमैन जेआरडी टाटा को एयर इंडिया (AIR INDIA) और इंडियन एयरलाइंस के बोर्ड से हटा दिया। बाद में उन्हें इंदिरा गांधी द्वारा अप्रैल 1980 में दोनों एयरलाइनों के बोर्ड में बहाल कर दिया गया। हालांकि, वह अध्यक्ष के रूप में नहीं लौटे। 1978 में एक हस्तलिखित पत्र में, गांधी ने सरकार के फैसले के लिए अपनी संवेदना व्यक्त की और एयर इंडिया के निर्माण में टाटा के प्रयासों की सराहना की।

गांधी के नोट में लिखा था, “आप केवल अध्यक्ष नहीं थे, बल्कि संस्थापक और पोषणकर्ता थे, जिन्होंने गहरी व्यक्तिगत चिंता महसूस की थी। यह वह थी और परिचारिकाओं की साड़ियों सहित, छोटी से छोटी जानकारी के लिए यह और सावधानीपूर्वक देखभाल थी, जिसने उठाया एयर-इंडिया अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और वास्तव में सूची में सबसे ऊपर है।”

“हमें आप पर और एयरलाइन पर गर्व है। कोई भी आपसे इस संतुष्टि को नहीं ले सकता है और न ही इस संबंध में सरकार के कर्ज को कम कर सकता है।” उन दोनों के बीच “गलतफहमी” को स्वीकार करते हुए, गांधी ने कहा कि उन्हें बहुत “दबाव” में काम करना पड़ा, और यह भी संकेत दिया कि वहां “नागरिक उड्डयन मंत्रालय के भीतर प्रतिद्वंद्विता” थे।

जेआरडी टाटा ने लगभग दो सप्ताह के बाद पत्र का जवाब दिया। उन्होंने कहा, “एयरलाइन के निर्माण में मैंने जो भूमिका निभाई, उसके बारे में आपके दयालु संदर्भ से मैं प्रभावित हुआ। मैं अपने सहयोगियों और कर्मचारियों की वफादारी और उत्साह और सरकार से मुझे जो समर्थन मिला, उसके बिना मैं भाग्यशाली था, जिसके बिना मैं बहुत कम हासिल कर सकता था।

 

Read More : Devendra Rana जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह राणा ने दिया इस्तीफा

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT