होम / Karwa Chauth 2023: इस फिल्म से शुरू हुआ बॉलीवुड में करवा चौथ का रिवाज, गाने में जीत लाखों का दिल

Karwa Chauth 2023: इस फिल्म से शुरू हुआ बॉलीवुड में करवा चौथ का रिवाज, गाने में जीत लाखों का दिल

Simran Singh • LAST UPDATED : October 31, 2023, 1:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023, दिल्ली: इस साल 2023 में 1 नवंबर को देशभर में करवाचौथ का त्योहार मनाया जा रहा है। इस खास दिन पत्नियां अपने पतियों के लिए बिना कुछ खाएं पीएं उनकी लंब उम्र के लिए व्रत रखती है। वहीं रात को चांद और पति का चेहरा देखने के बाद ही व्रत पूरा माना जाता है। पूरे देश में इस त्योहार को काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। वहीं इस सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्स भी धूमधाम से मनाते हैं। ऐसे में बॉलीवुड फिल्मों में भी करवाचौथ का जश्न मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार कब बॉलीवुड में करवाचौथ पर गाना फिल्माया गया था?

इस फिल्म में दिखाया गया था करवाचौथ का पहला गाना

बता दें कि बॉलीवुड की शुरुआत आज से 49 साल पहले यानी कि 1964 में आई फिल्म ‘बहू बेटी’ से हुई थी। यह एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी। वहीं इस फिल्म में खास बात यह है कि इस में पहली बार करवाचौथ का जश्न मनाया गया था। साथ ही इसके अदंर करवाचौथ का गाना भी फिल्माया गया था। इस गाने का नाम था ‘आज है करवाचौथ सखी’। उस समय में इस गाने को काफी पसंद किया गया था। इस गाने को आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी। वहीं, इस गाने में एक्ट्रेस माला सिन्हा और मुमताज नजर आई थीं। गाने के अदंर सभी औरते अपनी पति की लंबी उम्र के लिए दुआं मांग रही है। वहीं, सब हाथों में पूजा की थाल लिए गाने के साथ कदम मिला रही हैं।

फिल्म में थे उम्दा कलाकार

इस फिल्म को टी प्रकाश राव ने डायरेक्ट किया था, साथ ही इसके अदंर अशोक कुमार, माला सिन्हा, जॉय मु्र्खजी, महमूद और मुमताज जैसे उम्दा कलाकार को अहम भूमिका निभाते हुए देखा गया है। ये फिल्म एक फीमेल ओरिएंटेड थी, जिसमें माला सिन्हा ने शांता नाम का किरदार निभाया था जो अपनी आजादी और सम्मान के लिए समाज के खिलाफ खड़ी होती है।

वहीं काफी समय से बॉलीवुड में ये ट्रेंड चला आ रहा है कि फिल्मों में करवाचौथ पर गाना जरूर होता है। जिन्हें दर्शक खूब पसंद करते हैं। उन गानों के साथ आप भी अपने करवा चौथ को और खास बना सकते हैं।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT