होम / Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- सभी चीजें सिर्फ पेपर पर

Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- सभी चीजें सिर्फ पेपर पर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 31, 2023, 12:59 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Delhi Pollution On SupremeCourt:दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर चिंता जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली समेत आसपास के पांच राज्यों से पूछा है कि उन्होंने वायु प्रदूषण रोकने के लिए क्या-क्या कदम उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि AQI में कोई सुधार क्यों नहीं हो रहा है? तसल्ली सिर्फ कागजों पर हो रही हैं, लेकिन हकीकत में कुछ और ही हो रहा है।

इन राज्यों को हलफनामा दाखिल करने का निर्देश

वायु प्रदूषण रोकने के लिए कदम उठाने को लेकर सु्प्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रदूषण में लगातार वृद्धि होने के बावजूद भी पंजाब में बड़ी संख्या में पराली जलाई जा रही है। वहीं कोर्ट ने दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान को एक हफ्ते में सवालों के जबाव को लेकर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा पांचों राज्यों के मुख्य सचिवों को एक सप्ताह में हलफनामा दाखिल करना होगा।

एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ऑथरिटी ने दायर की हलफनामा

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ऑथरिटी ने हलफनामा दायर किया और कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाए गए हैं, जब्कि कोर्ट ऑथरिटी की रिपोर्ट से सन्तुष्ट नहीं हुआ। सु्प्रीम कोर्ट ने कहा कि वायु प्रदूषण की समस्या हर साल हमारे सामने आती रहती है, लेकिन AQI में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिल रही है। वहीं सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि प्रदूषण को रोकने के हमने लिए कई कदम उठाए हैं।

दरअसल, केंद्र सरकार ने बताया कि प्रदूषण की स्तिथि को लेकर रिपोर्ट दाखिल की गई है, जिसमें विगत तीन सालों और आज के मौजूदा बढ़ता हुआ प्रदूषण के बारे चर्चा की गई है। साथ ही प्रदूषण के किस कारण से उत्पन्न हो रही है उसके बारे में बताया गया है। इसी बीच बीते दो दिन में पराली जलाने की घटनाएं सामने आयी है, लेकिन यह बीते सालों की तुलना में 40 फीसदी कम है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT