होम / आज मौनी अमावस्या, सिक्योरिटी हाई अलर्ट, करीब ढाई करोड़ श्रद्धालु संगम में करेंगे स्नान

आज मौनी अमावस्या, सिक्योरिटी हाई अलर्ट, करीब ढाई करोड़ श्रद्धालु संगम में करेंगे स्नान

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 20, 2023, 2:22 pm IST

इंडिया न्यूज़, प्रयागराज: आज माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर सुबह चार बजे से ही प्रयागराज में संगम पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। जहां पर लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु आस्‍था की डुबकी लगा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने माघ मेला के सबसे बड़े अमावस्या स्नान पर्व पर सर्वाध‍िक भीड़ होने का अनुमान लगाया है। जिसे लेकर पुलिस और प्रशासन हाई अलर्ट पर है।

मौनी अमावस्या, पुलिस-प्रशासन की ओर से चाक चौबंद सुरक्षा 

मेले की सुरक्षा का फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है। इससे संबंधित संदिग्ध लोगों और वस्तुओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सरकार द्वारा स्नान घाटों पर अतिरिक्त सावधानी बरतने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। खासतौर पर पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल होने चाहिए। बाहर से आने वाले सभी यात्रियों की ठीक रूप में चेकिंग करने को कहा गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड गाइडलाइन का पालन कराने को कहा गया। मेले के सभी एंट्री गेट और सभी स्नान घाटों पर कोविड से संबंधित हेल्पडेस्क को पूरी तरह से सक्रिय रहने को कहा गया।
अगर किसी कारणवश अचानक भगदड़ हो जाती है तो उससे निपटने के लिए कंटीजेंसी प्लान तैयार किया गया है। आग की घटनाओं से लोगों को बचाने के लिए 14 फायर स्टेशनों को एक्टिव मोड में रखा गया है।

स्नान के बाद लोगों को फौरन छोड़ना होगा घाट

मेला में डिस्पर्सन प्लान पुलिस की ओर से लागू किया गया है इसके तहत स्नान के बाद श्रद्धालुओं को फौरन घाट छोड़ने के लिए कहा जाएगा। प्रमुख चौराहों समेत मुख्य घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लागू होगा। शौचालयों तथा सफाई की समुचित व्यवस्था बनी रहे। घाटों पर निरंतर साफ-सफाई, रोशनी, चेंजिंग रूम सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित रहे। नावों में ओवरलोडिंग किसी भी दशा में न हो पाए।

Also Read: Wrestlers Protest: खेल मंत्री ने पहलवानों के मुद्दे पर गृह मंत्री से की बात,आज फिर होगी बैठक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT