होम / New Name of Facebook फेसबुक का नया नाम क्या होगा?

New Name of Facebook फेसबुक का नया नाम क्या होगा?

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 20, 2021, 11:25 am IST

फेसबुक का नया नाम क्या होगा? New Name of Facebook

फेसबुक (Facebook) मेटावर्स (Metaverse) में कनवर्ट होने जा रही है। आने वाले वक्त में फेसबुक का नाम भी बदला जाएगा। ऐसा कहना है फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Facebook CEO Mark Zuckerberg ) का। उनका मानना है कि नए वर्जन से इसको लाभ मिलेगा। मेटावर्स के लागू होने से फेसबुक दुनिया को नया आयाम देने जा रही है, जिससे इसकी धाक और जमेगी।

आपको बता दें कि फेसबुक पूरी ताकत के साथ मेटावर्स को अपनाने में जुटा है। इसके लिए दस हजार से अधिक कर्मचारी जुटे हुए हैं जो इसे नया रंग-रूप देने में जुटे हैं।

What is the metaverse? मेटावर्स का मतलब क्या है?

पहले आपको बता दें कि आखिर फेसबुक को नाम बदलने की जरूरत क्यों पड़ी? एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को फेसबुक के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में नाम परिवर्तन की घोषणा कर सकते हैं।

फेसबुक जुटा है मेटावर्स की तैयारी में

New Name of Facebook

फेसबुक खुद को मेटावर्स एडॉप्शन के केंद्र में स्थापित कर रहा है। आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये मेटावर्स क्या बला है? चलो हम आपको बताते हैं कि मेटावर्स एक तरह से वर्चुअल एनवायरमेंट है, जैसे की गेम्स में होता है। अब कुछ तो आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि मेटावर्स क्या होता है। जैसे हम गेम्स में खेलते हैं वैसी ही आभासी यानी वर्चुअल दुनिया अब फेसबुक में भी दिखेगी।

कुछ तो नया कर रहा है फेसबुक

आपको बता दें कि फेसबुक अब सोशल मीडिया के मौजूदा मॉडलों के साथ नहीं जुड़ना चाहता है। फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप (Instagram and Whatsapp) के बाद अब मार्केट में कुछ नया धमाल मचाने की सोच रहा है, जिससे आपको वर्चुअल दुनिया का आभास हो और आप उसका आनंद उठा सकें।

अब तक, फेसबुक ने इसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया है, लेकिन नाम परिवर्तन जल्द ही आ रहा है। इसके लिए कंपनी काफी समय से तैयारी कर रही थी। फेसबुक के मेटावर्स के निर्माण के लिए समर्पित 10,000 कर्मचारियों के साथ दिन-रात जुटी हुई है।

Favorite Cars of Mark Zuckerberg: फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की पसंदीदा गाड़ियां

पहले ही रखी जा चुकी थी मेटावर्स की नींव

जुकरबर्ग ने फेसबुक को एक सोशल मीडिया दिग्गज से मेटावर्स कंपनी में बदलने में रुचि दिखाई थी। इसके लिए तैयारी भी शुरू हो गई थी।

क्या होगा फेसबुक का नया नाम

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक (Facebook social media) का नया नाम क्या होगा। इसके लिए 28 अक्टूबर को होने वाली मीटिंग Connect में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग घोषणा कर सकते हैं। इसमें वर्चुअल दुनिया होगी तो इस बात से अंदाजा भी लगाया जा सकता है कि इसका नाम भी इससे कुछ मिलता जुलता ही होगा।

क्या है मेटावर्स जिसे आप जानना चाहते हैं

मेटावर्स एक वर्चुअल इंटरफेयरेंस है और इसका अर्थ बहुत ही व्यापक है। यह आम तौर पर यह वर्चुअल एनवायरमेंट को संदर्भित करता है जिसे लोग इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। इसके तहत वे सभी एप्लीकेशंस आती हैं जो वर्चुअल होती हैं। इसका सही अर्थ है वर्चुअल वर्ल्ड या ऐसी एक दुनिया जो इंटरनेट पर आधारित है। इस टर्म का अब पूरी दुनिया में प्रयोग हो रहा है।

Mark Zuckerberg Success Story in Hindi ऐसे शुरू हुआ मार्क जुकरबर्ग की जिंदगी का सफर

यह शब्द डिजिटल खाली स्थान को संदर्भित कर सकता है जो वर्चुअल रियलटी (वीआर) (virtual reality VR) या संवर्धित वास्तविकता (एआर) (augmented reality (AR)) के उपयोग से अधिक जीवंत हो जाते हैं।

कुछ लोग गेमिंग की दुनिया का वर्णन करने के लिए मेटावर्स शब्द का भी उपयोग करते हैं, जिसमें उपयोगकतार्ओं के पास एक ऐसा चरित्र होता है जो चल सकता है और अन्य खिलाड़ियों के साथ बातचीत कर सकता है।
एक विशिष्ट प्रकार का मेटावर्स भी है जो ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करते हैं। इनमें, उपयोगकर्ता क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके वर्चुअल जमीन और अन्य डिजिटल संपत्ति खरीद सकते हैं।

कई साइंस फिक्शन किताबें और फिल्में पूरी तरह से मेटावर्स में सेट हैं – वैकल्पिक डिजिटल दुनिया जो वास्तविक भौतिक दुनिया से अलग नहीं हैं। लेकिन यह अभी भी कल्पना की बातें है। वर्तमान में, अधिकांश आभासी स्थान वास्तविक जीवन की तुलना में वीडियो गेम के अंदर अधिक दिखते हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT