होम / Summer Diet For Pregnant Woman: गर्मियों में गर्भवती महिलाएं करें डाइट में यह चीजों को शामिल, दूर होगी कई परेशानिया

Summer Diet For Pregnant Woman: गर्मियों में गर्भवती महिलाएं करें डाइट में यह चीजों को शामिल, दूर होगी कई परेशानिया

Simran Singh • LAST UPDATED : April 6, 2023, 1:17 pm IST

Summer Diet For Pregnant Woman: भारत में गर्मियों के शुरू होने के साथ ही फ्लू का मौसम भी आ जाता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपनी हेल्थ और डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है। प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स, सही शुगर, फाइबर, फल और सब्जियों को शामिल करने ही चाहिए, साथ में जिंक भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि जिंक के सेवन से प्रि टर्म बर्थ की आशंका कम हो जाती है और शरीर में जिंक की मात्रा कम होने से शिशु का विकास होने में भी परेशानी होती है। मऐसे में कौन सी चीजों का सेवन करें यह जानना बहुत जरूरी हो जाता हैं।

मांस

भ्रम में मत रहिए, रेड ही नहीं व्‍हाइट मीट भी है दिल के लिए बेहद खतरनाक - White Meat And Red Meat Equally Bad For Cholesterol Levels Jagran Special

मांस प्रोटीन और जिंक का अच्छा सूत्र माना जाता है। मांस के एक सर्विंग में 20 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम फैट और 176 कैलोरीज होती है। इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व को भी पाया जाता है। जो गर्भावस्था के दौरान शरीर में मौजूद होना बहुत जरुरी हैं।

प्रोटीन

शाकाहारी प्रोटीन | भारतीय खाने में प्रोटीन | प्रोटीन से भरपूर भोजन

छोले, दाल या फिर बेसन का सेवन करने से प्रोटीन फाइबर और जिंक की मात्रा को शरीर में पूरा किया जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व भरपूर होते हैं।

हेल्थी बीज

10 Healthy Food Name: Healthy seeds which lower the affect of dieses- इन बीजों को रोजाना डाइट में करें शामिल और बीमारियों से पाएं छुटकारा

डायट के अंदर बीजों को भी शामिल करना अहम माना जाता है। इसके अंदर कद्दू, हेम्प, स्क्वैश, और तिल सभी शरीर के अदंर की कमी को पूरा करने के लिए खाए जा सकते हैं।

जिंक रिच फूड

Zinc Rich Food List : शरीर में जिंक की कमी को दूर करती हैं ये 7 चीजें, हेल्‍दी रहने के ल‍िए रोजाना करें सेवन, zinc kin cheezon se milta hai, Zinc benefits

जिंक से भरा हुआ खाना खाने से प्रेगनेंसी में काफी मदद मिलती है। इसके अंदर नट्स, मूंगफली आसान सूत्र है जिंक की कमी को पूरा करने के लिए, साथ ही पाइन नट्स, काजू, बादाम, और मूंगफली का भी शामिल इस दौरान किए जा सकता हैं। इसके अलावा फाइबर, फैट, विटामिन एवं मिनरल्स की मात्रा भी इसमें भरपूर होती हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

Top 18 Most Popular Dairy Products in India - Mishry (Apr 2023)

डेरी प्रोडक्ट का सेवन करना प्रेगनेंसी में काफी अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को यह एक साथ पूरा कर देता है। इसके साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत रहते हैं। जिससे आगे जाकर प्रेगनेंसी में कोई दिक्कत नहीं होती।

साबुत अनाज

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये खाएं साबुत अनाज | Whole Grains That Are Healthy You | अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये खाएं साबुत अनाज - Hindi Boldsky

सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन साबुत अनाज जैसे गेहूं चावल क्विनोआ एवं ओट्स के अंदर सही मात्रा में पोषक तत्व भरपूर पाई जाती है। इन पोषक तत्वों से शरीर के अंदर की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके साथ सलाद, सूप और साइड डिस जैसे चीजों से भी कमी पूरी होती हैं।

 

ये भी पढ़े: गर्मियों के मौसम में डाइट का रखें खास ख्याल, भूलकर भी ना छुएं यह चीजें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IND vs AUS T20: भारत को हरा सेमीफाइनल की रेस में बनी रहना चाहेगी ऑस्ट्रेलिया, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
Gujarat: गुजरात के युवाओं रील बनाना पड़ गया भारी, समुद्र के बीच में फंस गई उनकी कार-IndiaNews
दिल्ली में 1850 में बिकी कल्कि की एक टिकट, तो जाने कोलकाता से लेकर मुंबई, बंगलौर में कितने रहे दाम-IndiaNews
T20 World Cup 2024: यहां फ्री में देख सकते हैं भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबला-Indianews
Sonakshi Sinha ने अनुष्का शर्मा का वेडिंग रिसेप्शन लुक किया कॉपी, रेड बनारसी साड़ी में सिंदूर लगाए आईं नजर -IndiaNews
T20 World Cup 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला आज, जानें पिच का मिजाज-Indianews
भाई लव ने Sonakshi Sinha-Zaheer Iqbal की शादी में ना आने को लेकर तोड़ी चुप्पी, किया ये चौंकाने वाला खुलासा -IndiaNews
ADVERTISEMENT