होम / World Health Day 2023: गर्मियों के मौसम में डाइट का रखें खास ख्याल, भूलकर भी ना छुएं यह चीजें

World Health Day 2023: गर्मियों के मौसम में डाइट का रखें खास ख्याल, भूलकर भी ना छुएं यह चीजें

Simran Singh • LAST UPDATED : April 6, 2023, 12:20 pm IST

World Health Day 2023: गर्मियों के मौसम में डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। इस मौसम में कुछ भी गलत खाने से बहुत जल्दी मौसमी बीमारियां शरीर के अंदर घर बना लेती हैं। ऐसे में हाजमा खराब होना, फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द, उल्टी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है इसलिए गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए ताकि शरीर अंदर से ठंडा रह सकें और साथ ही शरीर में पानी की कमी से बचनें के लिए गन्ने का जूस, नारियल पानी, एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजें पीते रहनी चाहिए लेकिन ऐसे में वह कौन सी चीज है। जिनका सेवन इस मौसम में नहीं करना चाहिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है। आज की रिपोर्ट में हम आपको यही बताएंगे।

मिर्च मसाले से रहें दूर

7 spices that can boost your health also. जानें उन 7 मसालों को, जो स्वाद  बढ़ाने के साथ सेहत की रक्षा भी करते हैं। | HealthShots Hindi

गर्मी के मौसम में मिर्च मसाले से बना हुआ खाना कम खाना चाहिए और तली हुई चीजों से तो दूर ही रहना चाहिए खाने के अंदर मिर्ची, गरम मसाला, दालचीनी पाउडर जैसी चीजों का अधिक होना शरीर को गर्मी करता है। ऐसी चीजों का सेवन करने से अधिक पसीना आना, स्किन पर फोड़े फुंसी होना, कमजोरी महसूस होना, डिहाइड्रेशन हो जाना यह सारी चीजें होती है। तो इन सभी चीजों से बचने के लिए मिर्च मसाले का सेवन कम करें।

नॉनवेज का सेवन कम करें

Non Veg Diet Plan to loose weight follow given diet for 7 days to reduce  fat - Non-Veg Diet Plan: नॉन-वेज खाकर भी कम कर सकते हैं वजन, 7 दिन करें ये

जो लोग नॉनवेज का सेवन अधिक करते हैं। उन्हें गर्मियों के मौसम में नॉनवेज का सेवन कब करना चाहिए। तंदूरी चिकन, मछली और सीफूड का अधिक सेवन करने से शरीर में पसीना ज्यादा बनता है और शरीर के अंदर पानी की कमी हो जाती है। इसके साथ ही जो लोग मांस मच्छी ज्यादा खाते हैं। उन्हें पाचन संबंधी परेशानी और दस्त संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में नॉनवेज का सेवन कम कर देना चाहिए।

जंक फूड से करें परहेज

Junk food remained obese avoid it - जंक फूड से बढ़ रहा मोटापा, करें परहेज

गर्मियों के मौसम में जंग फूड जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर, चाऊमीन, पास्ता, मोमो, समोसे खाने से शरीर के अंदर गर्मी बढ़ जाती है यह तक की जंक फुड का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या पैदा हो सकती है इसलिए गर्मी के मौसम में तले मसालेदार चीजों से अपने आप को दूर रखना चाहिए।

अचार का सेवन करें कम

Eating pickle is great for your health, reveals celebrity nutritionist -  आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है अचार, सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट बता रही हैं  कैसे | HealthShots Hindi

भारत जैसे देश में अचार खाने के साथ बहुत जरूरी माना जाता है। अचार का भोजन के साथ सेवन करने पर खाने का स्वाद दुगना हो जाता है लेकिन आचार तेल मसाले से तैयार किया जाता है और वह फर्मेंटेड भी होता है। जिसके अंदर सोडियम की मात्रा भरपूर होती है। अचार का सेवन करने से पानी का रेडिएशन, सूजन, ब्लोटिंग जैसे समस्याएं पैदा हो सकते हैं इसलिए गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा अचार से परहेज करना चाहिए।

चाय कॉफी का सेवन करें कम

tea, चाय या कॉफी: बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्या पीना है बेहतर, जानें -  lifestyle a cup of coffee or tea which drink is better - Navbharat Times

गर्मियों के मौसम में चाय कॉफी जैसे पदार्थों को बिल्कुल कम कर देना चाहिए क्योकि यह सभी चीजें शरीर के अंदर गर्मी को बढ़ा देते हैं इसलिए बेहतर है कि गर्मियों के मौसम में चाय कॉफी के बजाय गन्ने का जूस या फिर नारियल का पानी पिया जाए।

 

ये भी पढ़े: शरीर की मालिश से दर्द जाने के साथ मिलते हैं कई फायदें, जाने शरीर की मालिश है कितनी गुणवान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT