होम / Smart Ring: स्मार्ट वॉच को भी स्मार्ट रिंग कर देगा फेल ! हेल्थ से लेकर लाइफस्टाइल तक रहेगी अप-टू-डेट

Smart Ring: स्मार्ट वॉच को भी स्मार्ट रिंग कर देगा फेल ! हेल्थ से लेकर लाइफस्टाइल तक रहेगी अप-टू-डेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 3, 2023, 11:20 am IST
ADVERTISEMENT
Smart Ring: स्मार्ट वॉच को भी स्मार्ट रिंग कर देगा फेल ! हेल्थ से लेकर लाइफस्टाइल तक रहेगी अप-टू-डेट

Smart Ring

India News (इंडिया न्यूज़), Smart Ring, नई दिल्ली: AI के दौर में लगता है कि अब दुनिया के लिए कुछ भी नामूमकिन नहीं है। किसने सोचा था कि पहले जिस रोबोट के बारे में केवल फिल्में बनती थी आज वो हकीकत बन जाएगा। कौन जानता था कि एक दिन ड्रॉन जैसा कैमरा भी हमारे पास होगा, जिसकी मदद शराबियों को पकड़ने के साथ – साथ युवा अपना करियर बनाएंगे।

आलम ये हो गया है कि आए दिन कई तरह की डिवाइस या टेक्नोलोजी हमारे सामने पेश किए जा रहे हैं। वहीं इससे टेक्नोलॉजी के दौर में तगड़ा कॉम्पिटिशन भी शुरू हो गया है। सबसे एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए हैं। जिसका ताजा उदाहरण है स्मार्ट रिंग। जी हां अब टेक वर्ल्ड नया धमाका करने को तैयार है। इस रिंग के आने से कहा जा रहा है स्मार्ट वॉच के अस्तित्व पर असर पड़ सकता है। जानते हैं पूरी खबर

स्मार्ट रिंग (Smart Ring)

छोटी सी रिंग जिसका इस्तेमाल लोग फैशन के लिए या शादियों में करते हैं वो एक दिन आपके हेल्थ को, आपकी लाइफ स्टाइल के बारे में आपको बताएगा ये किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। लेकिन यह सच है। इससे पहले ये काम स्मार्ट वॉच कर रही थी लेकिन अब उसकी जगह ये छोटी सी रिंग लेने वाली है।

हाल ही में Noise ने अपनी पहली स्मार्ट रिंग Luna को इंट्रोड्यूस किया है। फिलहाल इसकी कीमत  का खुलासा नहीं किया गया है।

इसमें  फिटनेस से जुड़े कई फीचर्स को शामिल किया गया है। ये रिंग आपको हार्ट रेट, टेम्परेचर और SpO2 के बारे में बताएगी।

स्मार्टवॉच पर खतरा 

इस रिंग में वायरलेस चार्जिंग फीचर को भी शामिल किया गया है। Noise के अलावा कुछ वक्त पहले bOAT ने भी अपनी स्मार्ट रिंग को पेश किया है जो अगले कुछ हफ्तों में मार्केट में आ सकती है।  इसमें आपको स्मार्ट वॉच (Smart Watch)  के साथ मिलने वाले तमाम फिटनेस फीचर्स भी मिलते हैं. जैसा की आप जानते हैं कि स्मार्ट वॉच अपने

फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स के लिए जाना जाता है  जिसे लोग काफी पसंद करते हैं। लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है  कि कहीं ये स्मार्टवॉच को स्मार्ट रिंग रिपलेस ना कर दें।

कैसी रिंग लें

टेक्नॉलजी प्रोडक्ट्स लाने वाली कंपनियां अब स्मार्ट रिंग्स लाने की फिराक हैं। देखने में तो यह बहुत छोटी होगी लेकिन फिटनेस के शौकीनों से लेकर लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाह रहे लोगों तक के लिए यह काम की चीज है।

क्वालिटी

जब भी हम कोई सामान लेने जाते हैं तो सबसे पहले उसकी क्वालिटी को देखते हैं। यह रिंग भी अगर आप खरीदना चाह रहे हैं तो इसकी क्वालिटी पर फोकस करें। स्मार्ट रिंग का डिजाइन ऐसा हो जो जल्दी खराब ना हो साथ ही कंफर्टेबल और ड्यूरेबल भी हो। स्किन के लिए सही हो।

भरोसेमंद हो

स्मार्ट रिंग में एडवांस्ड एल्गोरिदम होना आवश्यक है ताकि वो आपको सही डाटा दे सके।

लाइट-वेट होना चाहिए

स्मार्ट रिंग्स हल्की होनी चाहिए। कॉम्पैक्ट और अल्ट्रा-लाइट डिजाइन होने से पूरा दिन पहना जा सकता है।

लो पावर कंजप्शन

ऐसा ना हो की बार बार उसे चार्ज करने की जरुरत पड़े। तो ध्यान रखें कि उसका बैटरी बैकअप अच्छा हो, जो एक बार चार्ज करने पर लंबे वक्त तक चलता रहे।

 

यह भी पढ़ें: भारत में  5G नेटवर्क, 10 महीने में तीन लाख जगहों तक पहुंची टेक्नोलॉजी

 

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT