होम /  दिल्ली सरकार के बजट को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, इस दिन पेश किया जा सकता है बजट

 दिल्ली सरकार के बजट को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, इस दिन पेश किया जा सकता है बजट

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 21, 2023, 6:03 pm IST

नई दिल्ली: (Delhi Government Budget): दिल्ली सरकार के बजट को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है। ऐसे में जानकारी है कि बुधवार को दिल्ली विधानसभा में बजट पेश किया जा सकता है। बता दें इससे पहले बजट पेश करने की तारीख 21 मार्च ही तय थी, लेकिन कुछ प्रस्तावों से असहमति के कारण केंद्र ने बजट को हरी झंडी नहीं दी थी। इस कारण पूर्वनिर्धारित तारीख को बजट पेश नहीं हो सका। इस पर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने केंद्र पर प्रदेश का विकास रोकने का एक और बहाना ढूंढने का आरोप लगाया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बजट को स्वीकृति देने की अपील की।

तय वक्त पर नहीं मिल सकी राष्ट्रपति की मंजूरी 

सूत्रों के मुताबिक, उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने 9 मार्च को ही कुछ टिप्पणियों के साथ दिल्ली सरकार के एनुअल फाइनैंशनल स्टेटमेंट 2023-24 को मंजूरी देकर फाइल मुख्यमंत्री को भेज दी थी। फिर दिल्ली सरकार ने बजट पर राष्ट्रपति की मंजूरी लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक पत्र भेजा। गृह मंत्रालय ने 17 मार्च को दिल्ली सरकार को अपनी राय दी जिसमें कुछ आपत्तियां जाहिर की गई थीं। इसी मामले में बजट को तय वक्त पर राष्ट्रपति की मंजूरी नहीं मिल सकी। उसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर दिल्ली के विकास में बाधा डालने का आरोप लगाया।

“किसी को भी आज से सैलरी नहीं मिलने वाली है।”  केजरीवाल

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मीडिया के जरिए कहा, ‘आपको जानकर ताज्जुब होगा। भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है। कल सवेरे (मंगलवार को) दिल्ली सरकार का बजट आना है विधानसभा में, लेकिन केंद्र सरकार ने आज (सोमवार) शाम को हमारे बजट पर रोक लगा दी है। अब कल (मंगलवार) सुबह बजट नहीं आएगा।’ उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार के कर्मचारियों को, डॉक्टर्स को, टीचर्स को, किसी को भी आज से सैलरी नहीं मिलने वाली है। आखिर ये चल क्या रहा है?’ सीएम ने बुधवार को पीएम मोदी के नाम चिट्ठी लिखी और उनसे दिल्ली के बजट को मंजूरी देने का आग्रह किया। ध्यान रहे कि दिल्ली के केंद्रशासित प्रदेश होने के नाते यहां के बजट को राष्ट्रपति की मंजूरी लेने की संवैधानिक अनिवार्यता है। बजट दस्तावेज राष्ट्रपति के पास जाने से पहले उप-राज्यापल और केंद्रीय गृह मंत्रालय से होकर गुजरता है।

ये भी पढ़ें – अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर इमरान खान की तरह ‘तोशखाना’ घोटाले का आरोप!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
ADVERTISEMENT