होम / Uterus Didelphis : दोहरा गर्भाशय वाली महिला हुई गर्भवती, दोनों में बच्चा, जानें कैसे पैदा होती है ये दुर्लभ स्थिति

Uterus Didelphis : दोहरा गर्भाशय वाली महिला हुई गर्भवती, दोनों में बच्चा, जानें कैसे पैदा होती है ये दुर्लभ स्थिति

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : November 15, 2023, 1:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Uterus Didelphis Viral News : अमेरिका के अलबामा की एक 32 वर्षीय महिला जो दो गर्भाशयों के साथ पैदा हुई थी, अब दोनों से गर्भवती है। दुर्लभ दोहरे गर्भाशय वाली अमेरिकी महिला दोनों में बच्चे की उम्मीद कर रही है। जिसका नाम केल्सी हैचर है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल, केल्सी हैचर को गर्भाशय डिडेल्फ़िस है। यह एक दुर्लभ स्थिति जहां एक व्यक्ति का गर्भाशय दोहरा होता है। यह दोहरी मुसीबत है, एक अनोखे मोड़ के साथ: अलबामा की एक 32 वर्षीय महिला जो दो गर्भाशयों के साथ पैदा हुई थी, अब दोनों से गर्भवती है।

केल्सी हैचर, जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट “व्हाटचलिंग्स” पर अपनी कहानी का दस्तावेजीकरण कर रही हैं। उसने बता कि जब वह 17 साल की थीं, तब से जानती थीं कि उन्हें “गर्भाशय डिडेलफिस” है, एक दुर्लभ स्थिति जहां एक व्यक्ति में दोहरा गर्भाशय होता है, जानकारों का मानना है कि यह दोहरी गर्भाशय लगभग 0.3 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है।

आगे बताया कि मई में आठ सप्ताह की नियमित अल्ट्रासाउंड यात्रा के दौरान, मालिश चिकित्सक और तीन बच्चों की माँ को न केवल पता चला कि उसके जुड़वाँ बच्चे हैं – बल्कि यह भी पता चला कि उसके प्रत्येक गर्भाशय में एक भ्रूण मौजूद था। उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “हम एक तरह से हैरान थे! हम उस पहले अल्ट्रासाउंड के दौरान बहुत जोर से हंसे थे।”

प्रसूति रोग विशेषज्ञ ने कहा कि

प्रसूति रोग विशेषज्ञ श्वेता पटेल ने कहा, “संभवतः ऐसा हुआ कि उसने अलग-अलग ओव्यूलेट किया और प्रत्येक फैलोपियन ट्यूब में एक अंडा आया, जिसका अर्थ है कि गर्भाशय के दोनों तरफ एक-एक नीचे आ रहा था। फिर शुक्राणु प्रत्येक अलग-अलग गर्भाशय में चला गया और निषेचन अलग-अलग हुआ। ”

बर्मिंघम के अलबामा विश्वविद्यालय के महिला एवं शिशु केंद्र में हैचर की देखभाल करने वाली स्त्री रोग विशेषज्ञ ने एबीसी के “गुड मॉर्निंग अमेरिका” को बताया। हालाँकि दोहरे गर्भाशय वाली महिलाओं को अक्सर गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन हैचर के पिछले तीनों बच्चे पूर्ण अवधि में स्वस्थ पैदा हुए थे।

जुड़वां गर्भधारण बेहद दुर्लभ 

कहा कि उन्हें बताया गया था कि संभावना 50 मिलियन में 1 थी। आखिरी व्यापक रूप से ज्ञात मामला 2019 में बांग्लादेश में हुआ था जब 20 वर्षीय आरिफा सुल्ताना ने 26 दिनों के अंतर पर स्वस्थ जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था।

हैचर को उम्मीद है कि वह क्रिसमस की नियत तारीख पर प्रसव पीड़ा शुरू कर देगी और बेबी ए और बेबी बी, या “गर्लीज़” जैसा कि वह उन्हें प्यार से बुलाती है, दोनों को औषधीय प्राकृतिक जन्म देगी। दोनों को “संपन्न” कहा जाता है।

लेकिन गर्भाशय अलग-अलग समय पर सिकुड़ेगा, जो मिनटों, घंटों या दिनों के हिसाब से भिन्न हो सकता है। केल्सी और उनके पति कालेब हैचर जानते हैं कि सिजेरियन सेक्शन – एक या दोनों के लिए की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि चीजें कैसे सामने आती हैं।

सबसे अच्छा अनुभव – केल्सी 

उसने कहा कि “वे हर डॉक्टर के दौरे पर मुझे यह बताना पसंद करते हैं कि ‘आप जानते हैं, हमें पहले कभी ऐसी स्थिति नहीं हुई है, यह हमारे लिए बिल्कुल नया मामला है’…लेकिन मुझे लगता है कि मेरे पास इसके लिए सबसे अच्छा अनुभव है।” टीम स्थिति पर निर्भर है और जो कुछ भी हो रहा है उसके लिए मैं अलबामा के सबसे अच्छे अस्पताल में हूं।”

Also Read –

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amazfit की इस शानदार वॉच में मिल रही 26 दिनों की बैटरी लाइफ, जानें डिटेल कीमत और खूबियां-Indianews
Chanakya Niti: मुसीबत में संचित धन ही आता है काम, जानिए क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य-Indianews
Paytm President Resigns: पेटीएम के सीओओ और चेयरमैन भावेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों को बताया वजह -India News
Wedding Dance Video: शादी में हरियाणवी गाने पर डांस करने से मां ने लड़की को रोका, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
ADVERTISEMENT