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India News (इंडिया न्यूज़), Whatsapp, नई दिल्ली: व्हाट्सऐप ने गुरुवार को अपना ब्रॉडकास्ट टूल चैनल्स पेश कर दिया है। यह टूल ऐप को प्राइवेट ब्रॉडकास्ट मैसेज प्रोडक्ट बनाने में मदद करेगा। इस सुविधा को सबसे पहले कोलम्बिया और सिंगापुर के यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा ने कहा है कि आने वाले महीनों में यूजर्स के लिए ज्यादा देशों में फीचर का विस्तार किया जाएगा।
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फॉलोअर को चैनल एडमिन की प्रोफाइल फोटो और संपर्क जानकारी दिखाई नहीं देंगी। साथ ही, फॉलोअर्स के पास उनके फोन नंबर भी नहीं होंगे। चैनल एडमिन के पास अपने फॉलोअर को टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, स्टीकर्स और पोल भेजने की सुविधा होगी। हालांकि इस पर उनके फॉलोअर रिप्लाई नहीं कर सकेंगे। चैनल एडमिन अपने चैनल में फॉलोअर ऐड नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा मैसेज डिलीट होने से पहले 30 दिन तक स्टोर रहेंगे।
एक ब्लॉग पोस्ट में व्हाट्सऐप ने कहा कि परंपरागत व्हाट्सऐप मैसेज के उलट, चैनल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इससे वे बड़े लेवल पर व्यूअर्स तक पहुंच सकेंगे। कंपनी का कहना है कि भविष्य में एनजीओ या स्वास्थ्य संगठनों जैसे समूहों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैनल शुरू हो सकते हैं, जो चाहते हैं कि उनका कम्यूनिकेशन ज्यादा सेफ रहे।
यूजर्स के पास उन चैनलों को खोजने की सुविधा होगी जिन्हें वे सर्च लायक डायरेक्ट्री में शामिल करना चाहते हैं। यूजर्स एक नए अपडेट टैब के जरिये फॉलो किए जाने वाले चैनल तक पहुंच सकेंगे। व्हाट्सएप ने कहा कि टैब फैमिली, दोस्तों और कम्यूनिटी के साथ यूजर्स की चैट से अलग होगा। साल 2014 मेटा ने में 19 बिलियन डॉलर में व्हाट्सऐप (WhatsApp) का अधिग्रहण किया था।
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