होम / Bullying at Your Workplace: क्या आपको वर्कप्लेस पर बुली किया जा रहा, जानिए इससे निपटने का जबरदस्त तरीका- indianews   

Bullying at Your Workplace: क्या आपको वर्कप्लेस पर बुली किया जा रहा, जानिए इससे निपटने का जबरदस्त तरीका- indianews   

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 19, 2024, 11:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Bullying at Your Workplace:  यह संभव है कि या तो आपने खुद को धमकाने का अनुभव किया हो या अपने कार्यस्थल पर अपने आसपास बदमाशी की घटनाएं देखी हों। शोध कहता है कि जो लोग अभी-अभी अपना करियर शुरू कर रहे हैं, उन्हें बदमाशी का सामना करने की अधिक संभावना होती है। चाहे वह कोई वरिष्ठ अपने कनिष्ठ को उनके लिए कॉफी लाने या प्रिंटआउट निकालने जैसे सभी छोटे-मोटे काम करने के लिए कहे, या कोई सहकर्मी लगातार उस काम को छोटा करने की कोशिश कर रहा हो जो दूसरा व्यक्ति कर रहा है, अधिकांश कार्यस्थलों में बदमाशी व्याप्त है।

जिन लोगों ने बदमाशी का अनुभव किया है वे आपको बताएंगे कि यह एक कामकाजी पेशेवर के आत्मविश्वास के लिए कितना हानिकारक हो सकता है। यदि आप इससे पीड़ित हैं, या किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं जो बदमाशी का सामना कर रहा है, तो नीचे सूचीबद्ध कुछ बिंदु हैं जो आपको अपनी ठुड्डी ऊंची करके इससे निपटने में मदद कर सकते हैं।

  • कंपनी की नीतियों के बारे में पढ़ें
  • एक मजबूत रक्षा तंत्र बनाएं
  • एक मजबूत रक्षा तंत्र बनाएं

Debit Card: डेबिट कार्ड के बिना भी निकाल सकते हैं ATM से पैसा, जानें कैसे

कंपनी की नीतियों के बारे में पढ़ें

अधिकांश कंपनियों की नीतियां बदमाशी को लेकर होती हैं और उनके पास यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त उपाय होते हैं कि कार्यस्थल पर किसी को भी बदमाशी का सामना न करना पड़े। आपको बस अपनी कंपनी की नीतियों के बारे में पढ़ना है और यह पता लगाना है कि अपने प्रबंधक या पर्यवेक्षक को बदमाशी की समस्या की रिपोर्ट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। यदि कंपनी की नीति में इसका कोई उल्लेख नहीं है, तो आप समस्या की रिपोर्ट करने के लिए हमेशा एचआर टीम या अपने पर्यवेक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

Aadhaar Scams: आधार स्कैम से बचने के लिए अपनाएं ये रास्ता, अपराधी छू भी नहीं पाएगा आपका अकाउंट-Indianews

एक मजबूत रक्षा तंत्र बनाएं

किसी धमकाने वाले का सामना करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें यह बताना है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करते हैं और हर चीज़ को रिकॉर्ड में रखते हैं। इससे धमकाने वाले को बैकफुट पर आने की संभावना है और वे आपके साथ सीमा पार करने से पहले दो बार सोचेंगे।

धमकाने वाले से एक-पर-एक बातचीत करें

यह धमकाने वाले से निपटने के कम आंके गए तरीकों में से एक है, लेकिन यह प्रभावी भी हो सकता है। कई बार किसी व्यक्ति को इस बात का एहसास नहीं होता है कि उनके कार्य दूसरे व्यक्ति के हितों को खतरे में डाल रहे हैं या उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल रहे हैं। उनके साथ एक-पर-एक बातचीत करने से उन्हें यह समझाने में काफी मदद मिल सकती है कि वे जो कर रहे हैं वह पूरी तरह से गलत और अनैतिक है। यह किसी व्यक्ति को आत्मनिरीक्षण करने और भविष्य में सही राह अपनाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

हर कीमत पर पेशेवर बनें

कई बार लोग प्रतिक्रिया पाने के लिए दूसरे व्यक्ति को धमकाते हैं। यही कारण है कि जब भी आपका सामना बदमाशी से होता है, तो आपको हर कीमत पर पेशेवर बने रहने की आवश्यकता होती है। क्रोधित, निराश, असहाय महसूस करना मानवीय है, हालांकि, विचार यह है कि उनके स्तर तक नीचे न जाएं और कार्यालय में माहौल न बनाएं। बदमाशी की समस्या से निपटने के लिए हमेशा पेशेवर रास्ता अपनाएं।

How to Apply Driving Licence: लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करना है ऑनलाइन अप्लाई? ये है आसान तरीका  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT