होम / Credit Score: लोन लेने से पहले चेंक करें अपना क्रेडिट स्कोर, बैंक से नेगोशिएट करने में मिलेगी मदद

Credit Score: लोन लेने से पहले चेंक करें अपना क्रेडिट स्कोर, बैंक से नेगोशिएट करने में मिलेगी मदद

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 24, 2024, 2:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Credit Score:  क्रेडिट स्कोर इंसान के कर्ज चुकाने की क्षमता को दर्शाता है। कोई भी बैंक लोन देने से पहले आपके क्रेडिट स्कोर को चेक करता है। इससे पता चलता है कि आपने इससे पहले जो भी लोन लिया हो उसे समय पर चुकाया है या नहीं। साथ यह भी बताता है कि आपके उपर कोई कर्ज तो नहीं है। अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को काफी आसानी से क्रेडिट कार्ड या लोन मिल जाता है।

  • 750 का क्रेडिट स्कोर सबसे अच्छा
  • खराब क्रेडिट स्कोर के साथ इंटरेस्ट रेट ज्यादा

कर्ज भरने की क्षमता दर्शाता है क्रेडिट स्कोर 

बता दें कि क्रेडिट स्कोर क्रेडिट ब्यूरो या क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनियों द्वारा तैयार किया जाता है। जिसमें तीन डिजीट होते हैं। अच्छे क्रेडिट स्कोर आपके कर्ज भरने की क्षमता तो दर्शाता ही है, साथ ही इससे आपके इंटरेस्ट को कम करने में भी मदद करता है। क्रेडिट ब्यूरो के मुताबिक 750 का क्रेडिट स्कोर सबसे अच्छा माना जाता है। फाइनेंशियल प्लानर्स की मानें तो खराब क्रेडिट स्कोर के साथ इंटरेस्ट में एक प्रतिशत तक अंतर हो सकता है। जिसका मतलब हो अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के मुताबिक खराब क्रेडिट स्कोर वालों को थोड़ा ज्यादा इंटरेस्ट यानी ब्याज भरना पड़ सकता है।

Emraan Hashmi के जन्मदिन पर फैंस को सौगात, फिल्म OG से एक्टर का फर्स्ट लुक आउट

ऐसे चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर 

बैंक में जानें से पहले आप अपने क्रेडिट स्कोर को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरीके का कोई शुल्क नहीं देना होगा। क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए आप क्रेडिट ब्यूरो सिबिल की वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको अलग-अलग बैंको के इंटरेस्ट रेट का भी आसानी से पता चलेगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर सही है तो आप बैंक से अच्छा डील करें। इसके लिए थोड़ा टाइम लें लेकिन अच्छ क्रेडिट स्कोर के साथ आपका इंटरेस्ट कम हो सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT