होम / Gold Prices: गोल्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड, नए लाइफटाइम हाई पर सोने की कीमतों से खरीदारों की बढ़ी बेचैनी

Gold Prices: गोल्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड, नए लाइफटाइम हाई पर सोने की कीमतों से खरीदारों की बढ़ी बेचैनी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 2, 2024, 2:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gold Prices: सोने की कीमतों में लगातार बढ़ती जा रही है। जबरदस्त तेजी के बीच सोने ने नए इतिहास के साथ नए वित्त वर्ष की शुरुआत की है। 1 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें नए जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है।

कीतने हुए सोने के दाम?

बता दें कि, वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दिन सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें 2,263.53 डॉलर प्रति औंस की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. आज सोने की शुरुआत लगभग 2,233 डॉलर प्रति औंस पर हुई, लेकिन कुछ ही देर में कीमतें अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं।

LPG Cylinder Price: महंगाई से लोगों को राहत, एलपीजी सिलेंडर हुआ 32 रुपये सस्ता

MCX पर बना नया रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय बाजार की अगर बात करें तो इस जबरदस्त तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी दिख रहा है। एमसीएक्स पर सोने की कीमत में आज खुलते ही तेजी रही और कारोबार के कुछ ही देर में यह नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इंट्राडे में एमसीएक्स पर अप्रैल का सोना 69,487 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया, जो अब तक के इतिहास में सोने का उच्चतम स्तर है। वहीं, जून कॉन्ट्रैक्ट की कीमत बढ़कर 68,719 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई।

क्यों बढ़ी सोने की कीमतें?

इस समय भूराजनीतिक तनाव बहुत ज़्यादा है। पूर्वी यूरोप में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के सुलझने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। इजरायल पर हमास के हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इन सबके बीच अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के संकेतों से भी सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है। फेडरल रिजर्व ने इस साल ब्याज दरों में तीन बार कटौती के संकेत दिये हैं। कम ब्याज दरों के कारण बॉन्ड यील्ड में गिरावट आती है, जिसके कारण निवेशक विकल्प तलाशने लगते हैं।

Boy Lays Eggs: मुर्गियों की तरह 2 साल तक अंडे था लड़का, डॉक्टर भी नहीं जान पाए वजह

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024 Points Table: दिल्ली की गुजरात पर जीत से अंक तलिखा में बड़ा फेरबदल, जानें ताज़ा अपडेट
Turkey-Hamas Relations: इजरायल के साथ युद्ध के बीच हमास प्रमुख करेंगे तुर्की का दौरा, तुर्की के राष्ट्रपति ने दी जानकारी
US-Italy Relations: अमेरिका-इटली आए एक साथ, गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए साथ में करेंगे काम
NABARD Recruitment 2024: NABARD में निकला जॉब करने का सुनहरा मौका, 100000 की सैलरी वाली नौकरी के लिए यहां करें आवेदन
Salman Khan Firing Case: बांद्रा में शूटिंग से कुछ घंटे पहले ही आरोपियों को दी गई थी बंदूक, सलमान खान केस में बड़ा खुलासा
महिंद्रा थार को टक्कर देने आ रही Jeep की मिनी एसयूवी, लुक और फीचर्स देख चौंक जाएंगे आप
Indonesia Volcano: इंडोनेशिया का रुआंग ज्वालामुखी का वीडियो वायरल, उगल रहा है लाल राख, लावा और धुआं