होम / Mobile Scam: फोन को ऑनलाइन धोखाधड़ी और घोटालों से कैसे बचाये, ये रहे 5 तरीके

Mobile Scam: फोन को ऑनलाइन धोखाधड़ी और घोटालों से कैसे बचाये, ये रहे 5 तरीके

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : December 5, 2023, 4:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Mobile Scam : भारत में ऑनलाइन घोटाले और धोखाधड़ी की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। जबसे ऑनलाइन काम बड़ा है, घोटाले और भी ज्यादे बढ़ गए है। इस ऑनलाइन घोटाले में लोग न केवल अपना निजी डेटा खो रहे हैं बल्कि अपनी मेहनत की कमाई भी खो रहे हैं।

डिजिटल ज्ञान की कमी या विभिन्न गैजेट्स का उपयोग करते समय लापरवाही ऑनलाइन घोटालों के पीछे कुछ मुख्य कारण हैं। यह बताया गया है कि सभी स्रोतों में से, मोबाइल फोन ऑनलाइन धोखाधड़ी के लिए प्राथमिक लक्ष्य हैं।

उचित डिजिटल स्वच्छता दिनचर्या का पालन करके ऑनलाइन घोटालों और धोखाधड़ी को रोका जा सकता है। हमने आपके मोबाइल डिवाइस को ऑनलाइन घोटालों और धोखाधड़ी से बचाने के लिए कुछ सर्वोत्तम तरीके एकत्रित किए हैं।

ऑनलाइन मोबाइल घोटालों को रोकने के 5 सर्वोत्तम तरीके हैं।

  1. अपने स्मार्टफोन को नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर अपडेट करें: आपके स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जो धोखेबाजों के निशाने पर है वह ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने मोबाइल फोन को नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम पर बार-बार अपडेट करते रहें।
  2. एसएमएस स्मिशिंग से बचें: स्कैमर्स अक्सर आपको एसएमएस के जरिए दुर्भावनापूर्ण लिंक भेजते हैं। ऐसे लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि ये धोखेबाज आपके पैसे या व्यक्तिगत ऋण चुराने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तरकीबें हैं। इसके अलावा, उन संदेशों से बचें जो आपसे बैंक विवरण या ओटीपी मांगते हैं।
  3. अपने सिम कार्ड को एन्क्रिप्ट करें: जालसाज आजकल स्मार्ट हो गए हैं। वे आपके सिम कार्ड की प्रतिलिपि बना सकते हैं और आपका बहुमूल्य डेटा चुरा सकते हैं। एक अद्वितीय मजबूत पासवर्ड रखकर अपने सिम कार्ड को लॉक करें। भले ही घोटालेबाज आपके सिम की नकल बनाने में सफल हो जाएं, लेकिन वे आपके नेटवर्क का उपयोग आपको धोखा देने के लिए नहीं कर सकते।
  4.  सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते समय वीपीएन को प्राथमिकता दें: यदि आप कहीं हैं और आपके पास सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, तो अपने मोबाइल फोन को धोखाधड़ी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका वीपीएन का उपयोग करना है। कुछ अच्छे वीपीएन आपके डेटा को चोरी होने से भी बचा सकते हैं।
  5. अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एन्क्रिप्ट करें: यदि आपके पास अपने मोबाइल फोन पर आधार, पैन, बैंक पासबुक या किसी अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी है, तो आप मोबाइल घोटाले के उच्च जोखिम में हैं। ऐसी फ़ाइलों को सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका उन फ़ाइलों को एक मजबूत पासवर्ड के साथ एन्क्रिप्ट करना है ।

यह भी पढ़ेंः-

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT