होम / कहीं आपका भी बैंक तो नहीं वसूल रहा ज्यादा ब्याज! RBI ने उठाया सख्त कदम

कहीं आपका भी बैंक तो नहीं वसूल रहा ज्यादा ब्याज! RBI ने उठाया सख्त कदम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 2, 2024, 4:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),RBI new loan rules: पिछले कुछ सालों में भारतीय बैंकिंग सेक्टर ने काफी तरक्की की है। आज भारत में लगभग हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट है। भारतीय बैंक भी दिल खोलकर लोन बांट रहे हैं। लोन देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों के लिए नियम बनाए हैं, जिनका बैंकों को हर हाल में पालन करना होता है। लेकिन, अब RBI को पता चला है कि कुछ बैंक इन नियमों का पालन न करके ग्राहकों को ठग रहे हैं। इस वजह से अब केंद्रीय बैंक ने ऐसे ‘चालाक बैंकों’ पर नकेल कसनी शुरू कर दी है।

अगर आपने भी बैंक से लोन लिया है या लेने वाले हैं तो आपको बैंक द्वारा लिए जाने वाले ब्याज और फीस पर भी गौर करना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि बैंक चुपके से आपकी जेब काट रहा हो। मार्च 2024 में की गई जांच में RBI ने पाया कि कई बैंक लोन ब्याज वसूली में गलत तरीके अपना रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और दूसरे लोन देने वाले संस्थानों को लोन देने के अपने तरीकों की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। इसमें शामिल है कि वे किस तरह से पैसे देते हैं (चेक से या अकाउंट में ट्रांसफर करके) और किस तरह से ब्याज और दूसरे शुल्क लेते हैं? RBI लोन देने में पूरी पारदर्शिता चाहता है और लोन लेने से पहले ग्राहक को सब कुछ पता होना चाहिए।

ITR Filing 2024: कट कर मिलती है सैलरी? फॉर्म-16 से वापस मिलेंगे पैसे -Indianews

कुछ बैंक कर रहे हैं धोखा

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक ने पाया है कि कुछ बैंक लोन देते समय ग्राहकों से गलत तरीके से ब्याज वसूल रहे थे। उदाहरण के लिए, लोन स्वीकृत होने के बाद भी ब्याज वसूला जा रहा था या लोन की रकम का चेक देने में देरी हो रही थी। इसी तरह, कुछ मामलों में पूरे महीने का ब्याज वसूला जा रहा था, भले ही ग्राहक ने महीने के बीच में लोन लिया हो। अगर आपने लोन का कुछ हिस्सा पहले चुका दिया है, तब भी बैंक पूरी रकम पर ब्याज वसूल रहा था।

कोच्चि में FASTag से हो रहा लोगों को नुकसान! जानें पूरा मामला- indianews

वापस करना होगा पैसा

आरबीआई ने इन सभी गलत तरीकों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। बैंकों को अब इन तरीकों का इस्तेमाल बंद करना होगा। अगर किसी बैंक ने ग्राहकों से अतिरिक्त ब्याज या शुल्क वसूला है, तो उसे ग्राहक को वापस करना होगा। केंद्रीय बैंक ने निर्देश दिया है कि बैंकों को ऋण वितरण के लिए चेक के स्थान पर ऑनलाइन हस्तांतरण जैसे तीव्र तरीकों का उपयोग करना चाहिए।

Fraud Loan App: फेक लोन ऐप्स से आप भी हैं परेशान, ऐसे करें पहचान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weather Update: 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा, IMD ने बिहार, पंजाब में तापमान बढ़ने की दी चेतावनी-indianews
AP Dhillion की रूर्मड गर्लफ्रेंड हॉलीवुड में हुई शामिल, इस वेब सीरीज में आएंगी नजर – Indianews
Young Age Heart Attack Myths: क्या युवा वर्ग हार्ट अटैक से सुरक्षित हैं? 5 मिथक जिन्हें लोग मानते हैं सच-indianews
Looteri Dulhan: एक नहीं, दो नहीं बल्कि इतने लोग हुए शिकार, गुजरात में एक बार फिर लुटेरी दुल्हन गिरोह ने मचाया आतंक-Indianews
Char Dham Yatra: तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या को लेकर उत्तराखंड सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जारी किए ये निर्देश-Indianews
3डी फूलों के गाउन में सजी Aishwarya Rai, टूटे हाथों पर गया फैंस का ध्यान – Indianews
Aaj Ka Panchang: ​​17 मई का पंचांग, आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त-indianews
ADVERTISEMENT